उत्तराखंड के ये फेमस फूड्स ट्राई करें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    जिस तरह से उत्तराखंड की खूबसूरती की चर्चा पूरी दुनिया में है, उसी तरह यहां का खाना भी काफी लोकप्रिय है। यहां का खाना जितना टेस्टी है उतना ही पौष्टिक भी।

    यहां के खाने में आपको कई वैराइटी देखने को मिल जाएंगी, जिन्हें पर्यटक बड़े शौक से खाते हैं। आइए जानें यहां के कुछ फेमस फूड्स के बारे में-

कंडाली का साग

    कंडाली साग उत्तराखंड का प्रमुख व स्वादिष्ट सब्जी है, जिसे कंडाली को उबाल कर पकाया जाता है। लोग इसे चावल और रोटी के साथ खाना खूब पसंद करते हैं।

काफुली

    काफुली उत्तराखंड का पारंपरिक खाना है। यह यहां के हर क्षेत्र में मिल जाने वाली फेमस डिश है। इस डिश को पालक और मेथी को साथ में मिलाकर बनाया जाता है।

गहत दाल के पराठे

    उत्तराखंड में गहत दाल के पराठे काफी मशहूर है। गहत दाल को गेंहू या फिर रागी के आटे में भरकर पकाया जाता है। अगर आपको पराठे पसंद है तो इसे जरूर ट्राई करें।

भांग की चटनी

    भांग की चटनी उत्तराखंड में खाई जाने वाली लोकप्रिय चटनी है। इसे बनाने में भांग, इमली और कई तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है।

फाणु

    फाणु एक दाल है, जिसे आप उत्तराखंड के लगभग हर होटल और रेस्तरा के मेन्यू में पाएंगे। इस दाल को पानी में भिगोकर और पीसकर बनाया जाता है।

थेंचूनी

    थेंचूनी आलू या मूली को क्रश करके बनाया जाता है। इसे वहां के लोग चावल और रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं। यह बेहद टेस्टी डिश है।

झंगोरा खीर

    झंगोरा खीर एक गढ़वाली स्वादिष्ट व मीठा व्यंजन है। इसे बाजरे की खीर भी कहा जाता है। मीठा खाने के शौकीन हैं तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

बाड़ी

    बाड़ी उत्तराखंड का काफी फेमस खाना है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक गुणों के लिए काफी मशहूर है। इसे गढ़वाल का पारंपरिक भोजन माना जाता है।

चैंसू

    चैंसू उत्तराखंड का एक लोकप्रिय गढ़वाली डिश है, जिसे उड़द दाल या काली दाल से बनाया जाता है। यह डिश काफी टेस्टी होती है।

काप या कापा

    यह एक हरी करी है। सरसों, पालक आदि के हरे पत्तों को पीस कर बनाया जाने वाला ‘काप’ कुमाऊंनी के हिस्से में काफी फेमस फूड है। पोषक तत्वों से भरपूर यह एक शानदार डिश है।

मडुए की रोटी

    मडुए की रोटी मडुए के आटे से बनती है। यह एक स्थानीय अनाज है और इसमें बहुत ज्यादा फाइबर होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे घी, दूध या भांग की चटनी के साथ खाया जाता है।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें herzindagi.com