मखाने से बनने वाले 3 Easy स्नैक्स


By Shruti Dixit
09 August 2021
www.herzindagi.com

मखाने से बने स्नैक्स काफी हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं। बाकी किसी स्नैक के मुकाबले इनमें कैलोरी कम होती है और साथ ही साथ कई सारे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं।

अगर आपको मखाने खाना पसंद है तो आप मखाने से बनने वाले इन तीन टेस्टी स्नैक्स के बारे में जान लें। ये स्नैक्स बनने में 10 मिनट से कम का समय लेते हैं।

# सामग्री-

200 ग्राम मखाना, 1 चम्मच मक्खन, 1 चम्मच चाट मसाला

# विधि-

पैन को गर्म कर उसमें मक्खन डालें और फिर मखानों को भूरा होने तक रोस्ट करें। मखाने की खुशबू से भी आपको समझ आ जाएगा। आप इसमें मक्खन की जगह घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

# कैरेमलाइज्ड मखाना:

अगर कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो कैरेमलाइज्ड पॉपकॉर्न की तरह आप कैरेमलाइज्ड मखाना भी ट्राई कर सकते हैं।

# सामग्री-

200 ग्राम मखाना, 1 चम्मच घी, 2 चम्मच गुड़

# विधि-

पहले मखाने को रोस्ट करें और फिर दूसरे पैन में थोड़ा सा पानी लेकर गुड़ को पिघलाएं ताकि वो लिक्विड हो जाए। ध्यान रहे कि पानी बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसे 1 तार की चाशनी जैसी कंसिस्टेंसी में रखें और अब रोस्टेड मखानों को गुड़ में मिक्स करें और तैयार है आपका कैरेमलाइज्ड मखाना।

# मखाना चाट-

इसे व्रत वाली चाट भी कहा जा सकता है और ये स्वाद में काफी अच्छी लगती है। इसमें तेल या घी की जरूरत नहीं होगी।

# सामग्री-

मखाना, उबले आलू, आधा कप दही, आधा कप अनारदाना, चुटकी भर काली मिर्च, रोस्टेड किशमिश (ऑप्शनल), चाट मसाला, नींबू का रस, धनिया पत्ता गार्निश के लिए

# विधि-

सबसे पहले मखाने को 30 मिनट के लिए भिगो दें या फिर गैस पर दो मिनट ड्राई रोस्ट करें। इससे आपको क्रंची या फिर सॉफ्ट टेक्सचर मिलेगा।

अब मखाना चाट में अन्य सभी इंग्रीडिएंट्स मिलाएं और आप इसमें अनार दाना आदि न डालें तो भी चलेगा। चाट में क्या जाएगा ये आपके स्वाद पर निर्भर करता है।

ये तीनों रेसिपी आप ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।