बेहतरीन साउथ इंडियन डिनर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    साउथ इंडियन खाने का नाम सुनते ही हमारे जहन में सांभर, इडली और डोसा आ जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इनके अलावा भी कई डिशेज हैं, जो साउथ में काफी फेमस हैं।

    आज हम साउथ की कुछ फेमस डिनर की बात करेंगे, जिसे आप भी अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। आइए जानें साउथ इंडियन डिनर रेसिपीज-

मालाबार फिश बिरयानी

    मालाबार फिश बिरयानी चिकन और मटन की बिरयानी से ज्यादा लजीज होती है और यह एक क्लासिक डिनर भी है। इसे आप भी ट्राई करें।

चिकन चेत्तीनाद

    चिकन चेत्तीनाद, दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व सुगंधित डिश है, जिसे कई तरह के मसालों से बनाया जाता है। ये खाने में काफी टेस्टी होता है।

अकी रोटी

    साउथ में चावल के आटे से अकी रोटियां बनाई जाती हैं। इसे हरी मिर्च, कटी हुई धनिया और कच्‍चा प्‍याज मिलाकर सीधा गर्म स्‍टोव पर बनाया जाता है।

पीरकंगई कूटू

    पीरकंगई कूटू को दाल और नारियल के मिश्रण में सब्जी को डालकर बनाया जाता है। इसे बनाना बहुत आसान है और ये फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत भी है।

गोंगरा ममसम

    गोंगरा ममसम, आंध्र प्रदेश की बहुत फेमस डिश है। ये पकवान बहुत ही मसालेदार होता है। गोंगरा पत्तियों को मसालेदार मांस के नुस्खे के साथ बनाया जाता है।

अप्पम

    रवा, दही, हरी मिर्च और कुछ सब्जियों के साथ अप्पम सांचे की मदद से आप भी अप्पम बना सकती हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। इसे केरल मटन स्टू या सांभर के साथ खाएं।

केरल मटन स्टू

    केरल मटन स्टू एक हल्का व मसालेदार व्यंजन है, जिसे सब्जिययों और नारियल के दूध के साथ बनाया जाता है। इसे अप्पम के साथ परोसा जाता है।

मंगलोरियन झींगा करी

    मंगलोरियन झींगा करी बहुत ही पौष्टिक होता है। इसे नारियल के तेल में इमली की तीखी ग्रेवी के साथ पकाते हैं। समुद्री इलाके वाले लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं।

अवियल करी

    यह एक ट्रेडिशनल साइथ इंडियन डिश है, जिसे खासतौर पर ओणम में बनाया जाता है। ये डिश नारियल के तेल और सरसों के बीज में पके सहजन, आलू और गाजर के गाढ़े मिश्रण से बनता है।

कोरी गासी

    कोरी गासी एक मैंगलोरियन चिकन करी होती है। इसमें चिकन के टुकड़ों को बारीक पिसे हुए ताजे नारियल में मसालों के साथ पकाते हैं।

बेंदकाया पुलुसु

    बेंदकाया पुलुसु साउथ की सबसे ज्यादा लोकप्रिय व्यंजन में से एक है। इसे सरसों के बीज में भिंडी को भूनकर बनाते हैं और इमली के पानी में भीगाते हैं।

    अगर आप अपना डिनर साउथ स्टाइल में करना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को बनाएं। साथ ही इसी तरह की अन्य रेसिपीज जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com