बेसन से बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    लंच, डिनर या फिर स्नैक्स में बेसन से आप घर पर कई तरह के डिशेज बना सकती हैं। आज हम बताएंगे बेसन से बनने वाली कुछ टेस्टी स्नैक्स के बारे में तो आइए जानें-

ढोकला

    ढोकला एक गुजराती डिश है। इसे सूजी व कई तरह से बनाया जाता है। इसे आप बेसन से भी बना सकती हैं। बेसन से बने ढोकले खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं।

ढोकला बनाएं

    बेसन से डायरेक्ट या चना दल को पीसकर ढोकला बना सकती हैं। इसे स्टीम में पकाकर सरसों व करी पत्ता से तड़का लगाया जाता है। यह डिश सभी को पसंद आएंगे।

खांडवी

    बेसन से आप एक और गुजराती स्नैक बना सकती हैं, जिसे खांडवी कहते हैं। इसे बेसन, छाछ, नमक व हल्दी पाउडर से बनाया जाता है।

खांडवी बनाएं

    ये गुजराती टेस्टी डिश बच्चों व बड़ों सभी को बहुत पसंद आते हैं। इसमें भी ऊपर से सरसों का तड़का लगाया जाता है। यह खाने में काफी हल्के लगते हैं।

सब्जी के पकौड़े

    बेसन से आप प्याज, भिंडी, पालक व गोभी के क्रिस्पी पकौड़े बना सकती हैं। शाम की चाय के साथ इन पकौड़े का आनंद लें।

ब्रेड पकौड़ा

    ब्रेड से आप पकौड़ा बना सकती हैं। आलू फ्राई की स्टफिंग भरकर ब्रेड को बेसन के घोल में लपेटकर तेल में छान दें। यह खाने में काफी टेस्टी होते हैं।

पनीर पकौड़ा

    पनीर से आप कई डिशेज बनाई होंगी, लेकिन एक बार पनीर के पकौड़े घर पर बनाकर देंखे। ये खाने में काफी यमी लगते हैं। साथ ही बड़ों व बच्चों दोनों के ये पसंद आते हैं।

आलू चाप

    आलू को उबालकर मसालों के साथ ड्राई फ्राई कर लें और फिर बेसन के घोल में लपेटकर इसे तेल में तल लें। यह डिश चाय व चटनी के साथ शाम के समय सर्व कर सकती हैं।

चकली

    चकली साउथ इंडियन फेमस स्नैक डिश है। बेसन को मसाले के साथ मिलाकर गोल आकार में बनाया जाता है। यह डिश साउथ में काफी लोकप्रिय है।

सेव

    बेसन से आप नमकीन सेव बना सकती हैं। इसे शाम में चाय के साथ खाएं, काफी टेस्टी लगेगी। इसे किसी नमकीन के साथ मिलाकर भी सर्व कर सकती हैं।

चीला

    बेसन के घोल में कटे प्याज, टमाटर व हरी मिर्च डालकर क्रिस्पी चीला बना सकती हैं। यह डिश टेस्टी के साथ काफी हेल्दी भी होती है।

बेसन के लड्डू

    बेसन के लड्डू बना सकती हैं। यह घी व चीनी के पाउडर से तैयार की जाती है। इसे बनाकर महीनों स्टोर कर सकती हैं। खाने में ये बड़े लाजवाब लगते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com