सर्दियों में अपने इंटीमेट हाइजीन का ऐसे रखें ख्याल


Smriti Kiran
2023-01-10,17:18 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों में ठंड की वजह से खुद को लोग जैसे-तैसे साफ रखते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि अपने इंटीमेट हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आइए जानें ठंड में कैसे रखें इसका ध्यान-

पैंटी बदल लें

    अगर ठंड में रोजाना नहा नहीं पा रहे हैं तो कोई बात नहीं, अपना पैंटी जरूर बदलें। इससे इंटीमेंट एरिया की एलर्जी से बच जाएंगे।

गर्म पानी से धोएं

    ठंड में नहाना बड़ा तकलीफ का कम होता है। ऐसे में आप रोजाना हल्का गर्म पानी से वेजाइनल एरिया की सफाई करें और साफ तौलिया से पोंछ लें।

शेव न करें

    वेजाइनल एरिया को शेव करने से बचना चाहिए। इससे इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। अगर बाल हटाना है तो कोई और तरीका अपनाएं, लेकिन रेजर का इस्तेमाल न करें।

टाइट अंडरवीयर न पहनें

    ठंड में हम ऑलरेडी बहुत सारे कपड़े पहनते हैं। ऐसे में टाइट पैंटी न पहनें। इससे हवा नहीं जा पाती है और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

पैड समय पर बदलें

    अगर पीरियड्स में हैं तो कोई भी मौसम हो पैड को 4-5 घंटे में जरूर बदलें। इससे इंफेक्शन होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

सूखी हुई पैंटी पहनें

    ठंड में कपड़े नहीं सूख रहे हैं तो गीली पैंटी न पहन लें। इससे इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इसलिए कपड़े अच्छे से सूखाकर ही पहनें।

मॉइश्चराइजर लगाएं

    इन सब के अलावा रोजाना अपने वेजाइनल एरिया के आसपास की जगहों और जांघों को मॉइश्चराइज करें। इसके लिए हल्के गुनगुने नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    आप भी अपने इंटीमेट हाइजीन का ऐसे रखें ख्याल। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com