मध्य प्रदेश के टेस्टी पकवान देखकर मुंह में आ जाएगा पानी


Megha Jain
2022-12-10,10:43 IST
www.herzindagi.com

    भारत के हर राज्य की एक अलग कास बात है। कहीं के कपड़े फेमस है तो, कहीं का बाजार। ऐसा ही एक राज्य है जो कि खाने के लिए बेहद मशहूर है। जी हां, वो राज्य मध्य प्रदेश है। यहां के टेस्टी पकवान खाकर पेट तो भर जाता है लेकिन, मन नहीं भरता। अगर आपको भी नई-नई डिशेज का शौक है तो, चलिए आपको इस राज्य के प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं -

मालपुआ

    मालपुआ को टेस्टी बनाने के लिए केसर की ड्रेसिंग की जाती है। इसे रबड़ी के साथ सर्व किया जाता है। इसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

भुट्टे का कीस

    ये कसे हुए कॉर्न मसाले और दूध से बनता है। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए सरसों के बीज और हरी मिर्च डाले जाते हैं। ये काफी फेमस पकवान है।

दाल बाफला

    ये घी में पके हुए गेंहू के गोलों को टेस्टी पकवान है। ये देखने में तो लाजवाब लगता ही है साथ ही इसे खाने का मजा ही कुछ और होता है।

पोहा

    ये सुपर लाइट और हेल्दी व्यंजन है। इसे पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। इसे आप सुबह के नाश्ते में प्याज, टमाटर डालकर ट्राई कर सकते हैं।

पालक पूरी

    पालक पूरी को नाश्ते में शौक से खाया जाता है। इसे आलू और रायते के साथ परोसा जाता है। इसे आप खाने में भी शामिल करके लंच का मजा उठा सकते हैं।

जलेबी

    ये स्वीट डिश मध्य प्रदेश के फेमस पकवानों में से एक है। इ से गेंहू के आटू में तैयार करके तलकर चाश्नी में भिगोकर सर्व किया जाता है।

मावा बाटी

    ये खाने में मीठा और टेस्टी होता है। इसे मावा के आटे से गोल बनाकर डीप फ्राई किया जाता है। इसे आप मध्य प्रदेश में खाने से नहीं चूक सकते।

    अगर आप भी मध्य प्रदेश जा रहे हैं और खाने के शौकीन हैं तो, इन पकवानों का लुत्फ जरूर उठाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।