सर्दियों के मौसम में दही जमाने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स


Nikki Rai
2022-11-30,12:23 IST
www.herzindagi.com

    भारतीय रसोई में दही एक बहुत जरूरी चीज है। सर्दियों में लोग दही से रायता और छाछ बनाकर परांठे के साथ खाना बहुत पसंद करते हैं, लेकिन इस मौसम में दही जमाना थोड़ा-सा मुश्किल होता है। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स की मदद से अच्छे से दही जमा सकती हैं। आइए जानें-

गर्म दूध का इस्तेमाल

    सबसे पहले दही जमाने के लिए दूध को थोड़ा सा गरम कर लें। ध्यान रहे आपका दूध गुनगुने दूध से थोड़ा सा ज्यादा गरम हो। इससे अच्छा दही जम सकेगा।

कैसरोल में सेट करें

    ठंड के मौसम में दही जमाना थोड़ा सा मुश्किल होता है, ऐसे में स्टील या किसी सामान्य बर्तन की जगह कैसरोल में दही जमाएं। इससे इंसुलेटेड कंटेनर बैक्टीरिया का विकास अच्छे से होता है।

जामन ज्यादा डालें

    सर्दियों के मौसम में दही जमाने के लिए स्टार्टर यानि जामन दोगुनी मात्रा में डालें। अगर आप गर्मियों में एक चम्मच जामन डालते थे, तो अब 2 चम्मच डालें।

बंद जगह स्टोर करें

    बर्तन में जामन और दूध डालने के बाद उसे घर की किसी बंद जगह पर रखें। इस तरीके से इसमें गर्मी बनेगी और दही परफेक्ट बनेगा।

अच्छी तरह से कवर करें

    बर्तन में गर्मी को बरकरार रखने के लिए कंटेनर को गर्म कपड़े से लपेटें। इस तरीके से कंटेनर के चारों ओर गर्मी बनी रहेगी। ये बहुत जरूरी स्टेप है।

दिन में जमाएं

    सर्दियों में दिन का वक्त थोड़ा गरम होता है। ऐसे में आपको इसी वक्त में दही जमाना चाहिए। उच्च तापमान दही तेजी से जमता है।

गर्म पानी में रखें

    एक बड़े बर्तन में गरम पानी करके उसमें आप अपने दही को जमाने वाले बर्तन को छोड़ दें और दही वाले बर्तन को अच्छे से ढक लें। इससे दही अच्छा जमेगा।

    इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप भी परफेक्ट दही जमा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com