सिद्धासन करेंगे रोज, नहीं लगेंगे ये रोग


Megha Jain
2023-01-23,15:38 IST
www.herzindagi.com

    योग से न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। योग को रोजाना करने से हेल्थ को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। ऐसा ही एक योग का आसन हम आपको बताएंगे जिसे करने से आपकी काया पूरी तरह से निरोगी हो जाएगी। जी हां, उसका नाम है सिद्धासन। ये आसन करना जितना आसान है उतने ही गजब इसके फायदे हैं -

स्ट्रेस करे दूर

    बॉडी में स्ट्रेस के लेवल को कम करने के लिए इस आसन को रोजाना करें। इससे तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी बीमारियां दूर होती हैं।

शरीर का दर्द होगा कम

    सिद्धासन को करने से न सिर्फ घुटने बल्कि कूल्हे और कमर की मसल्स में भी आराम मिलता है। इसे रोजाना करने से जांघों की मसल्स भी लचीली होती हैं।

रीढ़ की हड्डी का दर्द करे छूमंतर

    इस आसन को रोजाना करने से रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इस आसन से रीढ़ की हड्डी स्वस्थ रहती है।

दिमाग और मन को करे शांत

    सिद्धासन को रोजाना करने से मन और दिमाग को शांत करने में मदद मिलती है। ये नसों और पूरे नर्व्स सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

दिल से जुड़ी बीमारियां करें ठीक

    इस आसन को करने से सांस और दिल से जुड़ी बीमारियों में राहत पहुंचती हैं। इसके साथ ही ये दमा रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद

    सिद्धासन को रोजाना करने से खराब से खराब डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही तरह से काम करता है। इससे डाइजेश प्रोसेस भी सही रहता है।

अनिद्रा होगी दूर

    इस आसन को रोजाना करने से नींद न आने की दिक्कत के साथ भूख न लगना और थकान जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं।

    अगर आप भी इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो, सिद्धासन को डेली रूटीन में शामिल करके इन रोगों से छुटकारा पाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com