ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स


Nikki Rai
2022-12-20,17:16 IST
www.herzindagi.com

    बहुत सी महिलाएं बड़े ब्रेस्ट की समस्या से परेशान रहती हैं। इससे उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके ब्रेस्ट साइज को कम कर सकती हैं।

एक्सपर्ट की राय

    ब्रेस्ट साइज को कम करने के उपायों के बारे में जानते हैं Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर मेघा मुखीजा जी से-

शरीर की चर्बी कम करें

    शरीर के फैट में कमी आने पर ब्रेस्ट फैट में भी कमी आती है। आप इसके लिए अपनी डाइट में अदरक, नींबू को शामिल कर सकती हैं, ये फैट कम करते हैं।

एक्‍सरसाइज करें

    एरोबिक, कार्डियो एक्‍सरसाइज, रनिंग या साइकिल करके भी आप बॉडी फैट को कम कर सकते हैं, जो आपके ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद करेगा।

अलसी के बीज

    अलसी के बीजों के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एस्ट्रोजन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। दरअसल इस हार्मोन के असंतुलन के कारण ब्रेस्‍ट का साइज बड़ा हो जाता है।

फिश ऑयल सप्‍लीमेंट

    मछली के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एस्ट्रोजन के लेवल को कम करता है। इस हार्मोन के असंतुलन के कारण ब्रेस्‍ट साइज बड़ा हो जाता है।

सही साइज की ब्रा

    ब्रेस्ट साइज के खराब या बड़े होने का एक कारण गलत ब्रा पहनना भी है। ऐसे में अच्छी क्‍वालिटी और सही आकार की ब्रा का ही चुनाव करें। सही फिटिंग की ब्रा ही पहनें।

ब्रेस्ट की मालिश

    ब्रेस्ट की मालिश करने से उनका फैट कम होने लगता है। साथ ही ब्लड फ्लो भी अच्छा होता है। नियमित मालिश से ब्रेस्ट का साइज कम होने लगता है।

    अगर आप भी बड़े ब्रेस्ट की समस्या से परेशान हैं, तो आपको भी इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com