हड्डियों को मजबूत है बनाना, ये आसन करें रोजाना


Megha Jain
2023-01-20,12:48 IST
www.herzindagi.com

    गोमुखासन करने पर आपकी स्थिति गाय जैसी हो जाती है। लेकिन, ये आसन करके वजन कम करने से लेकर सुंदर बनाने तक बहुत मदद करता है। इस आसन का अर्थ गाय के मुंह के समान होता है। आइए, आपको इस आसन के कई अन्य फायदों के बारे में बताते हैं -

कमर दर्द करे छूमंतर

    इस आसन को करने से कूल्हों के साथ-साथ कमर का दर्द भी छूमंतर हो जाता है। इससे रीढ़ की हड्डी सही रहती है और बॉडी पॉश्चर सुधरता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

    प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ये आसन बहुत फायदेमंद होता है। ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी ये आसन बहुत अच्‍छा होता है।

अस्थमा में फायदेमंद

    अस्थमा से परेशान महिलाओं के लिए भी ये आसन रोजाना करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अर्थराइटिस में भी ये काफी मददगार है।

फलेक्सिबल बनती है बॉडी

    गोमुखासन को रोजाना करने से बॉडी को लचीला बनाए रखने और सुडौल बनाने में मदद मिलती है। इसलिए, इसे रोजाना करना चाहिए।

कंधे बनाए मजबूत

    अगर सर्दियों के दौरान आपकी बांहों और कंधों में दर्द बना रहता है तो, आप इस आसन को कर सकते हैं। इससे आपके कंधे और बांहें मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

ब्लड प्रेशर की समस्या

    अगर आपको भी हाई या लो बीपी की शिकायत बनी रहती है। तो, आप ये आसन डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

लिवर और किडनी की समस्या

    गोमुखासन को रोजाना करने से लिवर और किडनी की समस्या में भी आराम मिलता है। डायबिटीज की बीमारी भी इससे कम हो सकती है।

    अगर आपको भी ये सारी परेशानियां सता रही हैं तो, आप गोमुखासन को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो ता लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।