ये आसन रोज करें, पीठ दर्द को दूर भगाएं


Megha Jain
2023-01-03,09:11 IST
www.herzindagi.com

    योग में फिट रहने और बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत-से आसन बताए गए हैं। इन्हीं में से एक भुजंगासन भी है। इसे रोजाना करने से न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी खुद को फिट रखा जा सकता है। चलिए, आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताते हैं -

पीठ के लिए

    भुजंगासन का अभ्यास रोजाना करने से पीठ से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलता है। कुछ दिनों तक इसे लगातार करने से पीठ का दर्द दूर हो जाता है।

किडनी के लिए

    किडनी की समस्या में भुजंगासन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे करने से किडनी पर जोर पड़ता है और उसमें मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

अस्थमा

    भुजंगासन करने से अस्थमा के साथ-साथ सायटिका के दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है। इसका अभ्यास रोजाना करना चाहिए।

वेट कंट्रोल करने के लिए

    बॉडी के वेट को कंट्रोल रखने के लिए भुजंगासन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे करने से एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

थायरॉइड

    भुजंगासन करने से गले की मसल्स और थायरॉइड ग्रंथि को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। इससे थायरॉइड के साथ पैराथायरायड ग्रंथियां भी ठीक होती हैं।

रीढ़ की हड्डी के लिए

    इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ाया जा सकता है। इससे रीढ़ की हड्डी को स्ट्रेच करने पर रीढ़ और पीठ मजबूत होती है।

मेटाबॉलिज्म

    बॉडी का मेटाबॉलिज्म सुधारने में भुजंगासन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस आसन से मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

    आप भी भुजंगासन को रोजाना अपने डेली रूटीन में शामिल करें। इससे कई तरह की परेशानियों से निजात मिल सकता है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।