कांजीवरम साड़ी के बारे में जानें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कांजीवरम साड़ियां भारत में खास बुनकरों द्वारा निर्मित परिधानों में से एक है। यह साउथ इंडिया से लेकर पूरे देश में मशहूर सिल्क साड़ी है, जिसे हर महिला अपने वार्डरोब में जरूर ही रखती हैं।

    शादियों के लिए इस साड़ी को सबसे पवित्र व बेहतर माना गया है। इसलिए शादी के सिजन में कांजीवरम साड़ी की मांग बढ़ जाती है। इसे खासतौर पर शादी समारोह व फेस्टिवल पर पहना जाता है।

    तमिलनाडु के कांचीपुरम जगह पर बनने वाली यह साड़ी भारतीय महिलाओं की पहली पसंद है। यह शहर सिल्क सिटी के नाम से भी मशहूर है।

कांजीवरम साड़ी के बुनकर

    हिंदू मान्यताओं के अनुसार कांजीवरम साड़ी के बुनकरों को मार्कण्डेय के वंशज माना गया है, जिन्हें खासतौर पर इनके लिए ही बनाया गया है। मार्कण्डेय को देवताओं का बुनकर भी कहा गया है।

भगवान विष्णु

    दक्षिण भारत में ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु को सिल्क काफी प्रिय है, इसलिए ज्यादातर कांजीवरम साड़ियां सिल्क से ही बनाई जाती हैं।

काजींवरम में जरी

    कांचीवरम क्षेत्र में बसे कई गुजराती परिवार ही इन साड़ियों के लिए जरी का धागा तैयार करते हैं।

साड़ी की पल्लू

    कांजीवरम साड़ी की सबसे खास डिजाइन्स इसके पल्लू में होते हैं। खूबसूरत पल्लू की बारीकी को अलग से काम कर साड़ी के साथ जोड़ा जाता है।

साड़ी बॉर्डर

    कांजीवरम साड़ी के बॉर्डर में मंदिर या पौराणिक चीजों का डिजाइन किया जाता है। कई साड़ियों में रामायण और महाभारत के दृश्य भी उकेरे जाते हैं।

दुल्हन की पसंद

    साउथ इंडिया में हर दुल्हनों की पहली पसंद कांजीवरम साड़ी होती है। इसे शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

वजन में हल्की

    असली कांजीवरम साड़ी खरीदते समय उसके वजन पर जरूर ध्यान दें। इस साड़ी में कितनी भी जरी का काम क्यों न हो ये साड़ी वजन में काफी हल्की होती है।

कढ़ाई के धागों से करें मेल

    अगर आपकी कांजीवरम साड़ी की कढ़ाई के धागों का रंग-रूप आपकी साड़ी की बॉर्डर से नहीं मिलते तो यह नकली कांजीवरम साड़ी हो सकती है।

फैब्रिक की जांच

    अगर आप कांजीवरम साड़ी खरीदने जा रही हैं तो जांच जरूर करें। इसकी जरी को खुरच कर देखें अगर नीचे लाल सिल्क निकले तो आपकी कांजीवरम साड़ी असली है।

सेलिब्रिटीज की भी पसंद कांजीवरम

    कई सेलिब्रिटीज ने भी अपनी शादी पर कांजीवरम साड़ी पहना है। दीपीका पादुकोण अपनी शादी में एक नहीं कई तरह की कांजीवरम साड़ी पहनी हैं।

    कांजीवरम साड़ी पहनकर आप भी अपने इवेंट को खास बना सकती हैं। इसी तरह की फैशन से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com