ब्रांडेड कपड़े की असली पहचान ऐसे करें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आजकल हर व्यापारी अपने कपड़े को ब्रांडेड बताकर सस्ते में बेचने का दावा करता है और हम ब्रांडेड समझकर खरीद भी लेते हैं। ब्रांड के नाम पर हम इस तरह से ठगे जाते हैं।

    आज हम आपको ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने के कई टिप्स बताएंगे, जिन्हें जानकर आप प्रोडक्ट्स की असली पहचान कर पाएंगे।

स्टोर देख कर खरीदें

    कोई भी ब्रांडेड कपड़े लेने से पहले ये देखें कि आप किस जगह से ले रहे हैं। दरअसल कई बड़ी कंपनियां ऐसी हैं, जिनके कपड़े हर दुकान पर नहीं मिलते, उनके आधिकारिक स्टोर्स पर ही मिलते हैं।

टैग्स

    वैसे तो ब्रांडेड कपड़ों की पहचान उनके टैग्स से की जाती है, लेकिन आजकल लोग इसे भी कॉपी करके बेचते हैं, लेकिन इनके टैग लगाने की जगह अलग होती है। ब्रांड्स कपड़ों की लिनिंग में टैग लगाते हैं।

स्टिचिंग

    ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग पर ध्यान देकर सही पहचान कर सकते हैं। ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग सीधी, नीट और एक जैसी होती है। इसमें इस्तेमाल धागा भी एक जैसा होता है।

जिप

    ब्रांडेड कपड़ों की जिप बहुत स्मूथ और अच्छी क्वालिटी की होती है, जबकि आप देखेंगे कि फेक कपड़ों की जिप अटकेगी और उसकी क्वालिटी लो होगी। चेक करने के लिए तेजी से खोले और बंद करें।

बटन

    ब्रांडेड कपड़ों के बटन पर ब्रांड का नाम लिखा होता है वहीं कॉपी कपड़ों पर सिंपल बटन होता है। अगली बार शॉपिंग करते हुए बटन पर भी गौर करना जरूरी है।

लोगो

    बहुत बार हम कपड़ों पर बने ब्रांड के लोगो को देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं। लोगो देखकर ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है।

लोगो से ऐसे करें पहचान

    इसके लिए आप अपने मोबाइल पर उस ब्रांड का लोगो खोल उस प्रोडक्ट के लोगो से मिला सकते हैं। लोगो का फॉन्ट स्टाइल से पहचान कर सकते हैं कि यह नकली है या असली।

ट्राई करें

    खरीदने से पहले ट्राई जरूर करें क्योंकि ब्रांडेड कपड़ों की फिटिंग अन्य कपड़ों के मुकाबले ज्यादा अच्छी होती है। जैसे ही आप ब्रांडेड कपड़े पहनेंगे उसकी फिटिंग से मालूम हो जाएगा।

डिस्काउंट में कपड़े देखकर ही खरीदें

    कई बार लोग भारी डिस्काउंट बताते हुए ब्रांडेड कपड़ों की जगह अन्य कपड़े सस्ते में बेचते हैं और इस तरह से लोग ब्रांडेड समझकर ठगा जाते हैं।

डिस्काउंट पर ध्यान दें

    लुई वितों, गूची जैसे इंटरनेशनल ब्रांड कभी भी 20 से 30 फीसदी से ज्यादा की छूट नहीं देते हैं। इसलिए अगर इस ब्रांड पर भारी छूट देकर कपड़े बेच रहा है तो वो नकली हो सकता है।

क्वालिटी से करें चेक

    किसी भी अच्छे ब्रांड का कपड़ा दूसरे कपड़ों की तुलना में सॉफ्ट होता है। अगर कोई कपड़ा ब्रांडेड नहीं होगा तो उसका कपड़ा थोड़ा कड़क और रफ सा होगा।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें