By Smriti Kiran
07 September 2021
www.herzindagi.com

सिल्क की साड़ियों
की करें देखभाल

भारत में उत्सव पर्व हो और सिल्क साड़ी न पहनी जाएं, ऐसा हो ही नहीं सकता। सिल्क की चमक, उसका मखमली एहसास, चटक रंगों और खूबसूरत डिज़ाइन की बेशकीमती कारीगरी हर मौके पर चार चांद लगाती है।

# सिल्क साड़ी

ऐसे में रेशमी वस्त्रों की देखभाल भी उतनी ही ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं कैसे करें सिल्क की साड़ियों की देखभाल कि इसकी चमक रहे सालों साल।

# कैसे साफ करें

अगर सिल्क साड़ी को ड्राईक्लीन नहीं करवाना चाहते हैं तो उसे रीठे के पानी से धोएं। इससे साड़ी साफ भी हो जाती है और कोई दाग लग गया हो तो वो भी निकल जाता है।

# साफ करने के टिप्स

आधी बाल्टी पानी में एक चम्मच खड़ा नमक और एक नींबू का रस डालें। अब सिल्क साड़ी को इस पानी में 30 मिनट तक भिगोकर रखें। साड़ी साफ हो जाएगी।

# कवर में रखें

इसे सुरक्षित रखने के लिए हमेशा मलमल के कपड़े में या फिर सूती कपड़े में लपेट कर रखें। इससे किसी तरह के रिएक्शन होने का खतरा नहीं होता है।

# बदबू से बचाएं

जिस दिन धूप निकली हो उस दिन रेशमी साड़ी को थोड़ी देर के लिए धूप दिखा दें। इससे बदबू नहीं आएगी। याद रहे धूप में थोड़ी ही देर तक रखना है।

# हैंगर का करें सेलेक्शन

कभी भी सिल्क की साड़ी को लोहे या फिर लकड़ी के हैंगरों पर नहीं टांगें। इससे उसमें रिएक्‍शन हो सकते हैं जिससे दाग-धब्बे लगने की संभावना बढ़ जाती है।

# हर हफ्ते उलटते-पलटते रहें

सिल्क साड़ी को प्लास्टिक या फाइबर के हैंगर पर टांगें। साथ ही इसे हर हफ्ते उलटते-पलटते रहें। इससे यह सुरक्षित बनी रहती है।

# दाग मिटाएं

रेशम की साड़ी पर लिपस्टिक, तेल या कॉस्‍मैटिक का दाग लग जाए तो उसे टैल्‍कम पाउडर लगाकर दाग को सुखा लें। उसके बाद किसी साफ कपड़े या फिर टिशू पेपर से साफ कर लें।

# टम्बल ड्राई नहीं करें

जितना हो सके कोशिश करें कि इसे छाया में ही सुखाया जाए। याद रहे इसे वॉशिंग मशीन में टम्बल ड्राई कभी न करें।

# रगड़कर साफ ना करें

सिल्क साड़ी को जरूरत से ज्यादा न रगड़ें और न ही निचोड़े। ऐसा करने से उसके रेशे कमजोर हो जाते हैं और चमक भी फीकी हो जाती है।

# माइल्ड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

सिल्क साड़ी पहनने के बाद उसमें पसीना हो सकता है। इसलिए इसे हवा में जरूर सुखाएं। आप चाहें तो इसे माइल्ड डिटर्जेंट से साफ भी कर सकती हैं।

# रंग उड़ने से बचाएं

सिल्क साड़ी बाहर रखने पर इसके रंग उड़ सकते हैं। इसकी चमक को बरकरार रखने के लिए इसे ठंडी और अंधेरी जगह पर स्टोर करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और फैशन से जुड़े ऐसे ही अन्य टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें herzindagi.com से।