By Anuradha Gupta
01 September 2020
www.herzindagi.com

किस दिन पहनें किस
रंग के कपड़े

हिन्दू धर्म के अनुसार हफ्ते का हर एक दिन किसी ना किसी विशिष्ट देवी-देवता को समर्पित होता है। मान्‍यता है कि हर देवी-देवता से संबंधित जो विशेष रंग होता उसे पहनना भी फायदेमंद होता है। आइए जानें कौन से दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

सोमवार को वाइट

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और उनका प्रिय रंग सफेद है। इस दिन सफेद और एकदम हल्के रंग के कपड़े पहनना बहुत अच्‍छा होता है, जैसे सिल्वर, क्रीम, हल्का गुलाबी। इस रंग को पहनने से दिन शीतल, शांत और अच्छा निकलता है। डिप्रेशन में लाभदायक होता है।

मंगलवार को केसरिया

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन आर्रेंज या केसरिया कलर पहनना फायदेमंद होता है। यह रंग दिनभर एनर्जी देता है और दिन को आकर्षक बनाता है।

बुधवार को हरा

बुधवार गणेशजी का दिन कहा जाता है। गणेशजी को दूर्वा यानि हरा रंग बहुत पसंद है। इसलिए बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहनें। इस रंग से आपके जीवन में हरियाली, सुख और शांति बनी रहेती है।

वीरवार को पीला

जी हां इस दिन को भगवान विष्णु और साईं बाबा का दिन माना जाता है। इन दोनों को ही पीला रंग पसंद है। इसलिए गुरुवार को पीला रंग धारण करना फायदेमंद होता है।

शुक्रवार को नीला

यह दिन जगतजननी और देवीयों का दिन माना जाता है । वैसे तो देवियों को सबसे ज्यादा लाल रंग प्रिय होता है। मगर इस दिन आप गहरे रंग का कोई भी कपड़ा पहन सकते हैं। इस दिन नीला रंग भी पहना जा सकता है।

शनिवार को काला

शनिवार का दिन शनि देव का होता है। इस दिन काले रंग से मिलते जुलते रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। भगवान शनि को काला और गहरा नीला रंग अति प्रिय है। आप इस दिन गहरा काला, गहरा नीला, गहरा भूरा, गहरा हरा, जामुनी, बैंगनी आदि रंग के कपड़े पहन सकती हैं। यह सारे रंग आपको आत्मविश्वास बढ़ाते हैं।

रविवार को गोल्‍डन

रविवार को सूर्य देव का दिन कहा जाता है। इस दिन ना केवल आपको सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए बल्कि सुनहरे या गोल्‍डन रंग के कपड़े भी पहनने चाहिए। इससे दिन खिला-खिला रहता है।

तो देर किस बात की अब से आप भी दिन के हिसाब से सही रंग के कपड़े चुनें और अपनी लाइफ को आसान बनाएं। धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।