महंगी कांजीवरम साड़ियों की करें देखभाल

By Bhagya Shri Singh 24 September 2021 www.herzindagi.com

कांजीवरम साड़ी को बेहद नफासत के साथ सोने और चांदी के मैटेलिक थ्रेड से बनाया जाता है। इसकी खूबसूरत कढ़ाई ही साड़ी की जान है। यह वॉर्डरोब की महंगी साड़ियों में से एक होती है।

# कांजीवरम साड़ी केयर टिप्स

अगर आप अपनी कांजीवरम साड़ी की चमक सालों-साल बरकरार रखना चाहती हैं तो वॉर्डरोब में रखते वक्त रखें इन बातों का ख़ास ख्याल।

# ड्राई क्लीन करवाएं

कांजीवरम साड़ियों को इस्तेमाल के बाद सीधे वॉर्डरोब में ना रखें। साड़ी को पहले ड्राई क्लीन करवाएं फिर वॉर्डरोब में रखें।

# ये भूल ना करें

कांजीवरम साड़ियों को कभी भी खुद हाथ से धोने की गलती ना करें। इससे फैब्रिक खराब हो सकता है या धागे निकल सकते हैं।

# फोल्ड करें

कांजीवरम साड़ियों को बेहद एहतियात के साथ फोल्ड करें। ध्यान रहे कि साड़ी की ज़री खराब ना हो। हर 2-3 महीने बाद आलमारी से साड़ी निकाल इसे दोबारा तह करें।

# हवा दिखाएं

कांजीवरम साड़ियों को बीच-बीच में निकालकर कुछ देर बाहर रखने दें ताकि उनमें थोड़ी हवा लगे। लंबे समय तक आलमारी में रहने के बाद साड़ियों में स्मेल आ जाती है।

# वॉर्डरोब में रखें ऐसे

वॉर्डरोब में कांजीवरम साड़ियों को दूसरी साड़ियों से अलग रखें। इसे किसी प्योर कॉटन कपड़े में रखें। ख्याल रहे कि साड़ी की ज़री अंदर की तरफ फोल्ड हो।

# फंगस से बचाएं

मानसून में वॉर्डरोब में रखी महंगी कांजीवरम साड़ियों में फंगस लग कर खराब हो सकती हैं। ऐसे में इसे फंगस से बचाने के लिए ये टिप्स अपनाएं।

# सिलिका जेल रखें

वॉर्डरोब में कांजीवरम साड़ियों के पास सिलिका जेल या नीम की सूखी पत्तियां रखें इससे फंगस ग्रो नहीं कर पाएगा और आपकी साड़ियां सुरक्षित रहेंगी।

# नेप्थलीन बॉल ना रखें

वॉर्डरोब में कांजीवरम साड़ियां हैं तो नेप्थलीन बॉल या कोई दूसरा केमिकल प्रोडक्ट ना रखें। ये चीजें साड़ी की ज़री को खराब कर सकती हैं।

# परफ्यूम स्प्रे ना करें

कांजीवरम साड़ी पर परफ्यूम स्प्रे ना करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपकी साड़ी की चमक और रंगत खराब हो सकती है।

# केमिकल से रखें दूर

कांजीवरम साड़ी की बुनाई और ज़री काफी नाजुक होती है ऐसे में इसे केमिकल प्रोडक्ट्स से दूर रखना चाहिए ताकि इसकी चमक बनी रहे।

# हमेशा बरकरार रहेगी चमक

अगर आप कांजीवरम साड़ी की देखभाल के ये टिप्स फॉलो करेंगी तो आपकी साड़ी की चमक और रंग सालों-साल बरकरार रहेंगे।

कांजीवरम साड़ियों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।