ज्वेलरी की देखरेख कैसे करें

By Smriti Kiran 13 October 2021 www.herzindagi.com

ज्वेलरी को खरीदने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी सही देखरेख करना। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी ज्वेलरी की देखरेख कर सकते हैं।

हीरे की ज्वेलरी

हीरे की ज्वेलरी को ड्रॉअर या ड्रैसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उन पर निशान पड़ सकते हैं। घर पर अमोनिया और पानी को मिलाकर इसे साफ कर सकते हैं।

सोने की ज्वेलरी

इन्हें हमेशा हल्के डिटर्जेंट, गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। सोने की चेन और कंगन को अलग-अलग ही रखें, क्योंकि एक साथ रखने से ये उलझ सकते हैं।

मोती की ज्वेलरी

मोती की ज्वेलरी को मुलायम कपड़े से साफ कर और सुखाकर एयर टाइट डिब्बे में रखें। इन्हें मेकअप करने के बाद ही पहनें ताकि परफ्यूम, मेकअप एवं हेयर स्प्रे से इसे बचा सकें।

चांदी की ज्वेलरी

चांदी के आभूषणों को साफ करने के लिए फॉस्फेट मुक्त डिटर्जेंट या साबुन का प्रयोग करें और साफ मुलायम कपड़े से पोंछ कर रखें। इन्हें किसी दूसरे मेटल के साथ न रखें क्योंकि इससे ये काले हो सकते हैं।

कुंदन ज्वेलरी

कुंदन ज्वेलरी को स्पॉन्ज या कॉटन लगे प्लास्टिक बॉक्स में रखें क्योंकि अन्य कैमिकल्स के संपर्क में आकर ये काले पड़ सकते हैं।

पन्ना

पन्ना बहुत नरम और नाजुक पत्थर होता है। पन्ना की ज्वेलरी बैठकर ही पहनें, ताकि इनके गिरकर टूटने की संभावना न हो।

आर्टीफिशियल ज्वेलरी

आर्टीफिशियल ज्वेलरी को रोजाना न पहनें। ये रोज पहनने के लिए नहीं होती, अगर आप इन्हें रोज पहनती हैं, तो इसकी रंगत और चमक में खराब हो सकती है।

ऐसे बनाएं टिकाऊ

आर्टीफिशियल ज्वेलरी को लंबे समय तक टिकाऊ बनाए रखने के लिए हर बार इस्तेमाल के बाद इसे साफ जरूर करें। इसके लिए इन्हें मुलायम कपड़े से साफ करें।

ऐसे रखें

ज्वेलरी को मल्टीपल खांचे वाले बॉक्स में रखें या अलग-अलग बॉक्स में रखें। एक साथ रखने पर स्क्रैच पड़ सकते हैं या आपस में उलझ भी सकते हैं।

ज्वेलरी पहनने के टिप्स

ज्वेलरी को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए मेकअप करने, लोशन, परफ्यूम लगा लेने के बाद ही इन्हें पहनें।

ज्वेलरी साफ करते रहें

नियमित अंतराल पर ज्वेलरी साफ करते रहें। यह उन्हें साफ, चमकदार और हमेशा नया बनाए रखेगा। सभी ज्वेलरी या पत्थर एक ही तरीके से साफ नहीं करने चाहिए।

आर्टीफिशियल ज्वेलरी को रखें ऐसे

आर्टीफिशियल ज्वेलरी को केयर से कॉटन, बटर पेपर, वेलवेट बॉक्स या जिप लॉक बैग में रखें। फैशन नेकलेस को वर्टिकल रूप से लटकाकर रखें।

अगर आपको यह टिप्स अच्छे लगे हों तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।