किचन की इन चीजों से बनाएं फेस क्लींजर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    जब बात फेस को क्लीन करने की होती है तो यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार फेस वॉश, साबुन या क्लींजर का ही इस्तेमाल करें।

    किचन में भी ऐसी कई इंग्रीडिएंट्स हैं, जो एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करते हैं। आइए जानते हैं इन नेचुरल क्लींजर के बारे में-

नेचुरल क्लींजर: शहद

    चेहरे को क्लीन करने के लिए आप अपनी हथेली पर शहद की कुछ बूंदें लें और इसे थोड़ा रगड़ें। फिर इसे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

शहद से करें मेकअप रिमूव

    शहद की मदद से आप मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए गीले कपड़े पर थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और इससे चेहरा साफ करें।

शहद का यूज ऐसे करें

    रूखी त्वचा के लिए शहद को थोड़े से दूध में मिलाकर क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर ऑयली स्किन है तो दूध की जगह नींबू के रस का इस्तेमाल करें।

ऑयल एक नेचुरल क्लींजर

    ऑयल सुपर क्लींजर एजेंट है, जो स्किन को चिकना और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके लिए इसे चेहरे पर लगाते हुए मसाज करें और गर्म पानी से धो लें।

इन ऑयल का करें यूज

    ऑयल क्लींजर के लिए आप कई तरह के ऑयल जैसे नारियल तेल, ऑलिव ऑयल व कैस्टर ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

दही से बनाएं क्लींजर

    दही नेचुरल क्लीनिंग एजेंट का एक अच्छा स्रोत है। दही में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी।

दूध से करें स्किन क्लीन

    अपनी त्वचा को साफ करने के लिए एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में डुबोकर चेहरे पर लगाएं। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इससे चेहरा साफ हो जाएगा।

बेसन से करें स्किन को साफ

    बेसन, स्किन की क्लीनिंग में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे स्क्रब करते हुए धो लें।

टमाटर से करें स्किन की सफाई

    एक टमाटर का टुकड़ा लें और उसको अपनी त्वचा पर रगड़ें। कुछ देर रगड़ने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से इसे धो लें। इससे स्किन साफ होती है।

मुल्तानी मिट्टी

    मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल या कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे फेस गहराई से क्लीन होता है।

खीरा से करें स्किन साफ

    खीरे की स्लाइस को स्किन पर रब करें। इसके अलावा इसे कद्दूकस कर इसमें दूध या जैतून का तेल मिलाकर स्किन पर रगड़ें। इससे स्किन की गंदगी दूर होगी।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com