By Bhagya Shri Singh 22 September 2021 www.herzindagi.com

बॉडी टाइप
के हिसाब से पहनें कपड़े,
दिखेंगी स्टाइलिश

ज़्यादातर लोगों को अपना बॉडी टाइप नहीं पता होता, जिस कारण लोग अक्सर ऐसा कुछ पहन लेते हैं, जो उनके ऊपर बिल्कुल भी फबता नहीं है। वहीं जिन्हें अपने बॉडी शेप के बारे में पता होता है और वे उसी हिसाब से कपड़े पहनते हैं।

# 5 बॉडी शेप

पांच तरह के अलग-अलग बॉडी शेप होते हैं, जिनके हिसाब अगर आप कपड़े चुनें और पहनें तो काफी स्टाइलिश दिख सकते हैं। जानें अपना बॉडी शेप और शेप के हिसाब से ड्रेस-अप का तरीका।

# बॉडी शेप है क्या?

बॉडी शेप दरअसल बॉडी स्ट्रक्चर की आउटलाइन है। बॉडी शेप किसी व्यक्ति के स्केलेटल स्ट्रक्चर की मोल्डिंग और मसल्स और फैट के आधार पर डिफाइन की जाती है।

# एप्पल बॉडी शेप

अगर आपका अपर बॉडी पार्ट, लोअर बॉडी पार्ट की तुलना में हैवी है तो आप इस श्रेणी में आती हैं। ऐसे लोगों की बस्ट लाइन बड़ी होती है, कंधे चौड़े होते हैं।

# एप्पल बॉडी शेप के लिए टिप्स

आपके फिगर पर ए-लाइन, अंपायर कट, प्रिंटेड ड्रेस, पैटर्न वाली जैकेट्स, मोनोक्रोम लुक, डार्क कलर, फुल और 3/4 स्लीव्स वाली ड्रेस परफेक्ट लगेंगी।

# पीयर बॉडी शेप

इस बॉडी शेप वालों की लोअर बॉडी हैवी होती है, बट्स और थाइज अपर बॉडी से बड़े दिखते हैं। इस तरह के फिगर में कंधे कम चौड़े और हिप्स ज्यादा चौड़े।

# पीयर बॉडी शेप के लिए टिप्स

आपकी बॉडी पर वाइड-लेग पैंट्स, ए-लाइन स्कर्ट्स, पैटर्न वाली ड्रेस,रफल्ड टॉप क्रॉप-टॉप्स, डीप-वी और बोट नेकलाइन्स फबेंगी।

# आवर ग्लास बॉडी शेप

इसमें अपर और लोअर पार्ट एकदम बैलेंस और वेल-डिफाइंड वेस्टलाइन होती है। इस फिगर पर लगभग सारे ही कपड़े जंचते हैं।

# आवर ग्लास बॉडी शेप के लिए टिप्स

आपके फिगर पर वी प्लंज, स्वीटहार्ट नेकलाइन, ए-लाइन ड्रेस, बॉडी-हगिंग ड्रेस बढ़िया लगेगी। हालांकि लूज टॉप और बॉटम ना कैरी करें।

# रेक्टेंगल बॉडी टाइप

रेक्टेंगल बॉडी टाइप में वेस्टलाइन क्लियर नहीं दिखती है, बॉडी कंधे और हिप्स से एक बराबर होती है। ऐसे फिगर पर कोई शेप या कर्व नहीं दिखता है। इस वजह से कपड़े ज्यादा आकर्षक नहीं लगते हैं।

# रेक्टेंगल बॉडी टाइप के लिए टिप्स

आप पर ए-लाइन स्कर्ट्स, रफल्ड, लेयर्ड टॉप, ब्लेजर, लॉन्ग जैकेट्स और ऐसी नेकलाइन जो आपकी अपर बॉडी को दिखाए ,अच्छी लगेगी।

# एथलीट बॉडी टाइप

इसे इनवर्टेड ट्रायंगल बॉडी शेप भी कह सकते हैं। इसमें कंधे हिप्स की तुलना में काफी चौड़े होते हैं। आपको अपने आर्म्स और कंधों पर काम करना चाहिए।

# एथलीट बॉडी टाइप के लिए टिप्स

पेंसिल कट स्कर्ट, स्किनी जीन्स, स्ट्रेट-कट जीन्स, ड्रेसेस और हर टाइप के टॉप आपके फिगर पर अच्छे दिखेंगे। बड़े पैटर्न वाली और हैवी डिटेलिंग नेकलाइन से बचें।

अपने बॉडी शेप को जानकर इसके हिसाब से करें कपड़ों का चुनाव और दिखें क्लासी। अगर स्टोरी अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करे। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।