By Priyanka

शिफॉन साड़ी की ऐसे करें देखभाल

06 August 2021 www.herzindagi.com

शिफॉन साड़ी काफी नाज़ुक होती है, ऐसे में यह जल्दी डैमेज हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि इसकी खूबसूरती बनी रहे, तो इसके रखरखाव पर हमें खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

महिलाओं के वॉर्डरोब में शिफॉन साड़ी जरूर होती है। ऑफिस हो या फिर कोई वेडिंग फंक्शन, हर लुक के लिए यह बेस्ट विकल्प होती है।

# हाथों से धोएं

शिफॉन साड़ी को जल्दी-जल्दी धोने की आवश्यकता नहीं है। जब भी आपको लगे कि साड़ी गंदी हो गई है तो उसे पानी में डिटर्जेंट मिक्स करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर पानी से रिंस कर लें।

# अन्य कपड़ों के साथ न धोएं

शिफॉन साड़ी को अन्य कपड़ों के साथ ना धोएं, दरअसल कई बार दूसरे कपड़ों के दाग और कलर शिफॉन साड़ी में लग जाते हैं, जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल होता है।

# धूप में ना सुखाएं

साड़ी को धोने के बाद उसे निचोड़े नहीं, इससे रिंकल्स पड़ जाते हैं। इसे धूप में सुखाने के बजाय छांव में सुखाएं। जब यह सूख जाए तो तुरंत लाकर इसे फोल्ड कर लें।

# शिफॉन साड़ी को प्रेस कैसे करें

अगर आप शिफॉन साड़ी को प्रेस करने जा रही हैं तो पेपर का इस्तेमाल करें। जिन शिफॉन साड़ियों पर ज़री की डिजाइन बनी होती है उन्हें आयरन करने के लिए इसके ऊपर सूती कपड़े का इस्तेमाल करें, और फिर प्रेस करें।

# शिफॉन साड़ी ऐसे करें फोल्ड

शिफॉन साड़ी को अच्छी तरह फोल्ड करने के बाद न्यूजपेपर में रैप करके अपने वार्डरोब में रखें। ऐसे करने से साड़ी सुरक्षित रहेंगी और मानसून में फंगस जैसी समस्या नहीं होगी।

# हैंगर का ना करें उपयोग

वॉर्डरोब में शिफॉन साड़ियों को हैंगर में ना टांगें, इससे फैब्रिक खराब होने का डर रहता है। यही नहीं बार-बार वॉर्डरोब को खोलते और बंद करते वक्त यह जल्दी गंदे भी हो जाते हैं।

# अधिक समय तक ना रखें फोल्ड

शिफॉन साड़ी को लंबे समय तक फोल्ड करके रखे रहने से उसमें गंध आने लगती है। ऐसे में आप इसे बाहर निकालकर एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें, फिर वापस फोल्ड करके रख दें।

# सेफ्टी पिन का इस्तेमाल ना करें

शिफॉन साड़ी को पहनते वक्त सेफ्टी पिन का इस्तेमाल करती हैं तो ध्यान से करें। इसके अलावा दूसरा विकल्प चुने क्योंकि सेफ्टी पिन से शिफॉन साड़ी डैमेस हो सकती हैं।

इन टिप्स की मदद से आप भी अपनी शिफॉन साड़ी की खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।