BRA का फुल फॉर्म क्या है?


Shruti dixit
www.herzindagi.com

    ब्रा महिलाओं की एक सबसे बड़ी जरूरत होती है और ये अलग-अलग शेप और साइज में मार्केट में उपलब्ध रहती है।

    पर इसे सालों से इस्तेमाल करने वाली महिलाएं भी इसके बारे में कुछ जरूरी बातें नहीं जानती हैं। जैसे ब्रा का फुल फॉर्म क्या होता है?

    आज हम आपको ब्रा के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपको ज्यादा जानकारी नहीं होगी।

क्या है BRA का मतलब?

    ब्रा (BRA) असल में एक शॉर्ट फॉर्म ही है। ये एक फ्रेंच शब्द Brassiere (brassière) से लिया गया है। इसे न्यूयॉर्क में ईवनिंग हेराल्ड न्यूजपेपर ने 1893 में इस्तेमाल किया था।

Brassiere’ शब्द प्रचलन में कैसे आया?

    ‘Brassiere’ शब्द का इतिहास थोड़ा अलग है। इसे भले ही 1893 में पहली बार इस्तेमाल किया गया था, लेकिन इसका प्रचलन 1904 में शुरू हुआ जब DeBevoise कंपनी ने इसे विज्ञापन में इस्तेमाल किया।

डिक्शनरी में कब जुड़ा ‘brassiere’ शब्द?

    ये शब्द 1907 में वोग मैग्जीन ने इस शब्द को प्रिंट किया और उसके कुछ समय बाद इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में एड किया गया था।

क्या है ‘brassiere’ शब्द का मतलब?

    ये एक फ्रेंच शब्द है जिसका मतलब 'बच्चे की अंडरशर्ट' और धीरे-धीरे प्रचलन में लाकर इसे फीमेल अंडरगारमेंट का रूप दे दिया गया।

कैसे प्रचलित हुआ BRA शॉर्ट फॉर्म?

    BRA को ब्रेजियर से ही प्रचलित किया गया। ये समय के साथ-साथ आगे बढ़ता गया। इंटरनेट पर इस एक्रोनिम के फुल फॉर्म के तौर पर Breast Resting Area भी बताया जाता है। ये है ब्रा का मॉर्डन फुल फॉर्म।

लगभग 80% महिलाएं पहनती हैं गलत ब्रा

    एक रिपोर्ट मानती है कि लगभग 80% महिलाएं अपनी ब्रा का साइज गलत पहनती हैं और उन्हें इसके बारे में नहीं पता होता है।

BRA के लिए सही फैब्रिक

    BRA के लिए सबसे सही फैब्रिक कॉटन होता है। जितने नेचुरल फैब्रिक्स आप इस्तेमाल करें उतना ज्यादा अच्छा होगा। स्किन अगर सेंसिटिव है तो हमेशा उसके लिए नेचुरल फाइबर ही चुनने चाहिए।

    ब्रा से जुड़ी ये जानकारी आपको कैसी लगी ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस स्टोरी को शेयर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।