सर्दियों में शरीर को गरम रखते हैं ये मसाले


Nikki Rai
2022-12-06,14:04 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों के मौसम में शरीर को अधिक गर्माहट की जरूरत होती है। केवन स्वैटर पहनकर ही सर्दी कम नहीं की जा सकती है। बल्कि कुछ मसालों के सेवन से नेचुरल तरीके से भी बॉडी को गरम किया जा सकता है। आइए जानें-

एक्सपर्ट की राय

    सर्दियों में शरीर को गरम रखने वाले मसालों को लेकर स्पोर्ट न्यूट्रीशनिस्ट निधि गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी है।

अदरक

    अदरक एक ऐसा मसाला है, जो सर्दियों के मौसम में होने वाली सर्दी, गले में खराश, बलगम और बॉडी में सूजन से राहत दिलाता है। इसके सेवन से शरीर में नेचुरल हीट बनती है।

दालचीनी

    ये एक ऐसा गरम मसाला है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दालचीनी में एंटी-डायबिटीक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखते हैं। इसका सेवन सर्दियों में शरीर में गर्माहट लाता है।

मुलेठी

    आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली ये जड़ी-बूटी बहुत ही फायदेमंद है। इसके अंदर श्वसन और लीवर संबंधित बीमारियों से लड़ने वाले गुण होते हैं। ये शरीर को गरम करके गले की खराश और जुकाम से राहत दिलाता है।

लौंग

    लौंग एक ऐसा मसाला है, जो सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसके अंदर मौजूद गुण इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं।

हल्दी

    हर घर में बहुत आसानी से मिलने वाली हल्दी सेहत के लिए बेमिसाल है। इसे आप दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ये सर्दियों में आपको नेचुरल तरीके से गरम रहने में मदद करता है।

जायफल

    जायफल आपको बाजार में आराम से मिल सकता है। इसके सेवन से आपका शरीर सर्दी में भी गरम रहेगा। इसे आप चाय की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

    अगर आप भी सर्दियों के मौसम में शरीर को गरम रखना चाहते हैं, तो इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com