सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट्स, रहेंगे सेहतमंद


Smriti Kiran
2023-01-09,17:16 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों में सेहत दुरूस्त रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं। आइए जानें

बादाम

    बादाम में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के अलावा सर्द हवाओं से त्वचा को रूखा होने से भी बचाते हैं।

पिस्ता

    पिस्ता में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं, जो सर्दियों में हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं।

काजू

    काजू में मौजूद पोषक तत्व हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, माइग्रेन जैसी समस्याओं में बेहद असरदार होता है, लेकिन ध्यान रहे ज्यादा काजू के सवन फैट भी बढ़ा सकता है।

अखरोट

    ठंड में अखरोट का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है जो सर्दी से बचाने और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

अंजीर

    विटामिन-ए, विटामिन-बी1, बी2, आयरन, मैंग्नीज, सोडियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस से भरपूर अंजीर सेहर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

चिलगोजा

    सर्दियों के मौसम में चिलगोजा का सेवन सेहत के लिए बेहद असरदार माना जाता है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर चिलगोजा आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है।

    आप भी सर्दियों में इन ड्राई फूट्स का सेवन करें और सेहतमंद बनी रहें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। इश तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com