झाइयों को कम करती है ये डाइट, करें फॉलो


Nikki Rai
2023-01-05,17:00 IST
www.herzindagi.com

    आजकल के गलत लाइफस्टाइल के चलते चेहरे की झाइयों की समस्या आम होती जा रही है। झाइयां चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती हैं। हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके आप झाइयों को मात दे सकती हैं। आइए जानें-

एक्सपर्ट की राय

    अगर आप भी झाइयों की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में झाइयों को कम करने के लिए आपको कौन से फू़ड खाने चाहिए, इसके बारे में जानेंगे फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा जी से-

चेहरे पर क्यों होती हैं झाइयां?

  • शरीर में मेलानिन बढ़ने से
  • गलत लाइफस्टाइल और डाइट से

खट्टे फल

    न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा बताती हैं कि पिगमेंटेशन को कम करने के लिए अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे संतरा और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल करने चाहिए। इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को साफ करता है।

टमाटर

    टमाटर के अंदर भी विटामिन सी पाया जाता है, इसके साथ ही ये हेल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आपको झाइयों की समस्या से राहत दिलाएगा।

दही खाएं

    झाइयों की समस्या को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में दही शामिल करना चाहिए। इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे चेहरा साफ होने लगता है। दिन में कम से कम दो बार एक बाउल भरकर दही खाएं।

विटामिन-बी 9

    झाइयों की समस्या को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन-बी 9 युक्त फूड्स को शामिल करना चाहिए। ये फूड्स खून की कमी को पूरा करते हैं, जो झाइयों का एक मुख्य कारण है।

हरी सब्जियां

    झाइयों की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनके अंदर विटामिन-12 पाया जाता है, जिसकी कमी के कारण चेहरे पर झाइयां आने लगती हैं।

    अगर आप भी झाइयों की समस्या से परेशान हैं, तो इन्हें कम करने के लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com