सर्दियों में ज्वार रोज खाएं, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से मुक्ति पाएं


Megha Jain
2023-01-12,07:25 IST
www.herzindagi.com

    सर्दी के मौसम में अलग-अलग तरह का अनाज खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसी में से एक ज्वार भी है। ज्वार को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है। जैसे कि दलिया और रोटी। लेकिन, अगर आप ये खाते हैं पर इसके फायदों के बारे में नहीं जानते तो, चलिए वो भी जान लें -

ब्लड शुगर लेवल करे कम

    ज्वार खाना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए एक बेहतर ऑप्शन होता है। इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल सुधर सकता है।

हड्डियां रखे स्वस्थ

    ज्वार में मौजूद मैग्नीशियम कैल्शियम के लेवल को बनाए रखता है। इसे खाने से कमजोर हड्डियों की समस्या दूर होती है। इसे आहार में जरूर शामिल करें।

वजन घटाए

    ज्वार में फाइबर की अच्छी क्वांटिटी होती है। इसे खाने से पेट काफी देर भरा हुआ रहता है जिससे ज्यादा खाया नहीं जाता और वजन घटने लगता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखे दुरुस्त

    ज्वार में मौजूद फाइबर डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है। इससे कब्ज और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

प्रोटीन और आयरन की अच्छी मात्रा

    ज्वार में मौजूद अच्छा खासा प्रोटीन बॉडी को एनर्जी देता है। इसमें मौजूद आयरन और विटामिन - C लेने से बॉडी को विशेष लाभ होता है।

दिल को रखे मजबूत

    ज्वार खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों से निजात मिलता है। इसके साथ ही इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है।

ग्लूटेन फ्री

    ज्वार एक गुलेटिन फ्री साबुत अनाज है। इसे खाने से पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसे खाने से वेट भी कंट्रोल में रहता है।

    आप भी सर्दियों में ज्वार को डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com