सर्दियों में खाएं शकरकंद, बीमारियों से रहें फिक्रमंद


Nikki Rai
2022-12-24,10:08 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों के मौसम में शकरकंद लगभग हर घर में आसानी से मिल जाती है। साधारण सी दिखने वाली ये चीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अंदर फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

एक्सपर्ट की राय

    शकरकंद से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानिए सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी जी से-

स्किन के लिए फायदेमंद

    शकरकंद के अंदर विटामिन ए बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से स्किन ग्लोइंग व यंग बनी रहती है।

आयरन की पूर्ति

    महिलाओं में आयरन की कमी बहुत देखी जाती है, ऐसे में शकरकंद का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अंदर आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

फर्टिलिटी बेहतर करे

    इसके अंदर विटामिन ए पाया जाता है, जो महिलाओं में रिप्रॉडक्टिव परफार्मेंस को इंप्रूव करने में मदद करता है। शकरकंद के सेवन से आप फर्टिलिटी को बेहतर कर सकते हैं।

तनाव कम करे

    शकरकंद के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है, जो स्ट्रेस व एंग्जाइटी को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है।

ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित

    शंकरकंद के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। दरअसल ये इंसुलिन को बढने नहीं देता, जिससे ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

पाचन करे बेहतर

    शकरकंद के अंदर फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से गैस और पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार आता है।

    आप भी शंकरकंद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com