सर्दियों में खाएं मूंगफली, सेहत रहेगी खिली-खिली


Nikki Rai
2022-12-13,17:36 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों के मौसम में मूंगफली खूब खाई जाती है। लोग अक्सर टाइम पास करने के लिए इनका सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। आइए जानें इसके फायदों के बारे में-

वजन कम करे

    सर्दियों में मूंगफली को वजन कम करने के लिए बहुत ही मददगार माना जाता है। इसे खाने से लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता और ज्यादा नहीं खाते। इस तरह ये वेटलॉस में मददगार है।

स्ट्रोक और दिल संबंधी बीमारी

    मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसके सेवन से स्ट्रोक और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन को भी कम करते हैं।

कैंसर का जोखिम कम

    मूंगफली के अंदर फाइटोस्टेरोल बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर जैसे गंभीर रोग का जोखिम कम करता है।

डायबिटीज का खतरा कम

    मूंगफली का सेवन करने से शरीर को मैंगनीज के साथ-साथ कई जरूरी मिनरल्स की पूर्ति होती है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

बैड कोलेस्ट्रोल को कम

    करे मूंगफली के अंदर बहुत अच्छी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं, जो कि बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करते हैं। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाते हैं।

फर्टिलिटी बेहतर करे

    मूंगफली के अंदर फोलिक एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से महिलाओं में फर्टिलिटी बेहतर होती है। प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से शिशु की सेहत भी अच्छी होती है।

स्किन को हाइड्रेट रखे

    मूंगफली का सेवन आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन पर ग्लो भी आता है।

    मूंगफली का सेवन आपके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com