विटामिन 'के' की कमी से आपको हो सकती हैं ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स

विटमिन 'डी' और 'सी' की तरह विटामिन 'के' भी हमारी बॉडी के लिए जरूरी है। इससे कमी से आपको कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं, आइए जानें।

ज्‍यादातर लोगों को लगता है कि सिर्फ विटामिन 'डी' और 'सी' ही बॉडी के लिए जरूरी है, लेकिन ऐसा नही है विटामिन 'बी', 'ए', 'ई', 'के' आदि भी बॉडी के लिए उतने ही जरूरी है। आज हम आपको विटामिन 'के' के बारे में बता रहे हैं। अन्‍य विटामिन्‍स की तरह विटामिन 'के' भी हमारी बॉडी के कई जरूरी कामों को अंजाम देता है। विटामिन 'के' हडि्डयों और हार्ट को हेल्‍दी रखता है, धमनियों में कैल्शियम जमने से रोकता है, इम्‍यूनिटी को मजबूत करके रोगों से लड़ने में हेल्‍प करता है और ब्‍ल‍ीडिंग को रोकने में हेल्‍प करता है। अगर इस विटामिन की बॉडी में ज्यादा कमी हो जाए, तो कई बार अंगों में अंदरूनी ब्लीडिंग हो सकती है, जो बेहद खतरनाक है। विटामिन 'के' की कमी से कौन-कौन सी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं, आइए जानें।

एनीमिया

बॉडी में विटामिन 'के' की कमी एनीमिया का भी कारण होती है। एनीमिया के कारण शरीर में कमजोरी आने लगती है और ऐसे में आप थकावट महसूस करते हैं और आपका शरीर पीला पड़ जाता है। ऐसे में आप हमेशा मुरझाए हुए से लगते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या

विटामिन 'के' बॉडी के लिए बहुत ही जरुरी पोषक तत्वों में से एक है। यह विटामिन न केवल ब्लड क्लोटिंग के लिए जरुरी है बल्कि आपकी हड्डियों की हेल्थ के लिए भी बेहद जरुरी है। विटामिन 'के' की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की प्रॉब्लम होने लगती है। 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को तो विटामिन 'के' की कमी से यह समस्या ज्यादा परेशान करती है, जिससे उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

ज्यादा ब्लीडिंग

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि विटामिन 'के' ब्लीडिंग को रोकता है। लेकिन अगर बॉडी में इस विटामिन की कमी हो जाए। तो छोटी से छोटी चोट में भी आपको ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है। यहां तक कि कई बार बॉडी के अंगों में अंदरूनी ब्लीडिंग हो सकती है, जो बेहद खतरनाक है। इससे आपको एनीमिया की समस्या भी हो सकती है।

एजिंग की समस्या

बॉडी में विटामिन 'के' की कमी के कारण आप उम्र से पहले बड़े दिखने लगते हैं। जी हां अगर आप लंबे समय तक जवां बने रहना चाहती हैं तो बॉडी में विटामिन 'के' सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है। क्योंकि विटामिन 'के' की कमी के चलते आपको हड्डियों और हार्ट से जुडी कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं जिसकी कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं। इसके अलाव विटामिन 'के' आपकी त्वचा से दाग-धब्बों हटाने का काम करता है जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग दिखती है।

बर्थ डिफेक्ट

ज्यादातर बच्चों में विटामिन 'के' की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में बच्चों में कई तरही की बीमारियां जैसे अविकसित हड्डियां, चेहरा, नाक या उंगलियां, याद्दाश्त कमजोर होना, बच्चे की ठीक से ग्रोथ नहीं होना आदि संभावना हो जाती है। इसलिए अन्य विटामिन की तरह बच्चों की बॉडी में विटामिन 'के' का होना बेहद जरूरी है।

This browser does not support the video element.