अचार के बचे हुए
तेल का इस्तेमाल


By Priyanka
11 June 2021
www.herzindagi.com

कई लोग अचार के बचे हुए तेल को फेंक देते हैं, वह इसे दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाते, जबकि आप चाहें तो इसे कई तरीक़ों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

# गूंथे आटा

मुलायम आटा गूंथने के लिए आटा तेल का भी उपयोग किया जाता है, आप चाहें तो बचे हुए अचार के तेल का इस्तेमाल करें। वहीं बर्तनों में छिपके हुए आटे को हाथ में तेल लगाकर छुड़ा सकती हैं।

# बढ़ाएं चटनी का स्वाद

चटनी का स्वाद बढ़ाने के लिए आखिर में बचे हुए आम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो चटनी की सामग्री पीसते वक़्त भी मिक्सर में भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

# बचे हुए तेल से करें मैरिनेट

आप चाहें तो चिकन, फ़िश या अन्य किसी चीज़ को मैरिनेट करने के लिए अचार के बचे हुए तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह खाने के स्वाद को भी बढ़ाएगा।

# बनाएं परांठा

अगर सत्तू का परांठा पसंद है, तो स्टफ़िंग तैयार करते वक्त अचार के बचे हुए तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा परांठों को सेंकने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

# चोखा का स्वाद बढ़ाएं

कई तरीक़े से चोखा बनाया जाता है और इसे बनाते वक़्त कच्चे तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप इसकी जगह अचार का बचा हुआ तेल इस्तेमाल करें।

# कढ़ी में करें इस्तेमाल

जब भी कढ़ी बनाएं तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए परोसते वक़्त एक चम्मच आम के अचार का तेल मिक्स कर दें। कढ़ी बेहद लज़ीज़ हो जाएगी,जिससे मन बार-बार खाने का करेगा।

# झटपट बनाएं अचार

गाजर, मूली, मिर्ची जैसे अचार बनाने में अधिक वक़्त नहीं लगता। इसे बनाते वक्त मासले,नमक अच्छी तरह मिक्स कर दें, और फिर इसमें बचे हुए अचार के तेल को मिक्स करें और कुछ दिन तक धूप में रख दें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।