By Priyanka

गर्मियों में ऐसे करें केले का सेवन

09 July 2021 www.herzindagi.com

केले को आप ब्रेकफास्‍ट या लंच किसी भी मील के साथ ले सकते हैं। इतना ही नहीं, आप केले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

केला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इनोवेटिव तरीके अपना सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में केले का इनटेक कई तरह से किया जा सकता है।

# सुबह-सुबह खाएं केला

वैसे तो कोई भी फल खाली पेट नहीं खाना चाहिए, मगर आप केले के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकती हैं। खाली पेट केला खाना उन लोगों के लिए बेस्‍ट होता है, जिन्‍हें माइग्रेन, एसिडिटी की शिकायत होती है।

# मिड-डे मील में खाऐं केला

दोपहर के वक्‍त काम में व्‍यस्‍त होने के चलते अगर आप लंच नहीं कर पाई हैं तो आपको केला खा लेना चाहिए। केला खाने से आपके अंदर एनर्जी आएगी और साथ ही आपका मूड भी अच्‍छा होगा।

# ऐसे खाएं केला

माहराष्‍ट्र में शिक्रन एक ट्रेडिशनल मील है। इस मील में केले के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे दूध में मिक्‍स कर देते हैं और उसमें चीनी और रोटी मिला देते हैं। यह एक होलसम मील है और खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट लगती हैं।

# खाने के बाद खाएं केला

कुछ लोगों को मीठे के बहुत शौकीन होते हैं, शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए खाने के बाद केला खा सकती हैं। साउथ इंडिया में खाने के बाद केला जरूर खाया जाता है। केले को खाने की थाली के साथ ही परोसा जाता है।

# बीच रात में लग जाए भूख

कई लोगों को बीच रात में भूख लग जाती है, ऐसे में कुछ हैवी खाने के बजाय आप बनाना शेक बना कर पी सकती हैं। कई लोग वर्कआउट के बाद बनाना शेक पीते हैं, यह एक बेस्‍ट मील है।

# बच्चों को भी खिलाएं केला

म्यूसली, पीनट बटर ब्रेड के साथ केला मिक्स कर बच्चों को खिलाएंगी तो वह पेस्ट्रीज और क्रीम रोल जैसे अनहेल्दी फूड आइटम खाना भूल जाएंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com
से