By Samvida Tiwari

चावल के कीड़े से कैसे पाएं छुटकारा

05 August 2021 www.herzindagi.com

अगर आप चावल को बारिश या किसी भी मौसम में होने वाले कीड़ों से बचाना चाहती हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें।

# एयर टाइट कंटेनर्स का करें इस्तेमाल

कीड़ों से बचाने के लिए चावल और दालों को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगहों पर रखने की सलाह दी जाती है, जिससे नमी उनके भीतर न जा सके और कीड़ों से उन्हें बचाया जा सके।

# तेज पत्ते और नीम के पत्तों का इस्तेमाल

तेज पत्तों और नीम के पत्तों को चावल के डिब्बे में डालें। इनकी खुशबू कीड़ों को पसंद नहीं होती है जिससे ये दूर भागने लगते हैं। नीम के पत्ते कीड़ों के अंडों को भी ख़त्म कर देते हैं और चावल से कीड़े पूरी तरह से हट जाते हैं।

# लौंग का करें इस्तेमाल

लौंग की खुशबू कीड़ों को दूर भगाने का एक अच्छा उपाय है। यदि आप चावल को कीड़ों से बचाना चाहती हैं तो इसके डिब्बे में 10 -12 लौंग डाल दें। कीटाणुनाशक के रूप में आप चावल के डिब्बे में लौंग के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं।

# चावल को रेफ्रिजरेटर में करें स्टोर

यदि चावल को घर लाते ही फ्रीजर में स्टोर कर देते हैं तो इसके सारे कीड़े और उनके अंडे ठन्डे तापमान की वजह से नष्ट हो जाते हैं। यही नहीं ऐसा करने से कभी भी चावल में कीड़े नहीं लगते हैं।

# लहसुन की कलियों का इस्तेमाल

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए चावल के कन्टेनर में बिना छिली हुई लहसुन की लगभग 5 -6 कलियां डालें और अच्छी तरह से पूरे चावल में इन्हें मिला दें। लहसुन की तेज सुगंध चावल को कीड़ों से बचाने में मदद करती है।

# माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल

माचिस की डिब्बियों में सल्फर होता है, जो न केवल चावल में बल्कि अन्य अनाजों में भी कई कीड़ों को भगाने में मदद करता है। आप जिस जगह भी चावल स्टोर करें उस अलमारी में माचिस की कुछ तीलियां रखें इससे कीड़े दूर भाग जाएंगे।

# चावल को धूप में रखें

यदि आपके चावल में घुन जैसे कीड़े दिखाई दे रहे हैं तो चावल को कुछ देर के लिए धूप में रखें। ऐसा करने से कीड़े और उसके अंडे दोनों ही नष्ट हो जाते हैं।

इन सभी आसान टिप्स को आजमाकर आप चावल को कीड़ों से बचा सकती हैं और लंबे समय के लिए इसकी गुणवत्ता कायम रख सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।