नीमराना ट्रेवल गाइड


By Samvida
03 December 2020
www.herzindagi.com

बहुत दिनों से घर में रहकर लाइफ बोरिंग हो गई है, तो आपके लिए दिल्ली के पास स्थित बेस्ट गंतव्यों में से एक है राजस्थान में स्थित नीमराना

# नीमराना फोर्ट पैलेस

शानदार, रोमांटिक, और आनंद से भरा इतना लोकप्रिय किला निश्चित रूप से नीमराना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस स्थान पर घूमकर आपको ऐसा अनुभव होगा कि आप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक जगह का आनंद ले रहे हैं , साथ ही आपको रॉयल फील भी आएगा।

# सरिस्का नेशनल पार्क

अरावली पहाड़ियों में बसा, सरिस्का नेशनल पार्क , नीमराना में देखने के लिए सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। घास के मैदान और घने जंगल कई प्रजातियों, विशेषकर बाघों का घर हैं, जो इसे एक महान पर्यटक आकर्षण बनाते हैं।

# बाला किला या अलवर फोर्ट

अरावली रेंज में एक पहाड़ी की चोटी पर निर्मित, बाला किला या अलवर फोर्ट नीमराना दर्शनीय स्थलों की सूची में सबसे पुराना विजिटिंग प्लेस है। 15 बड़े और 51 छोटे टॉवर इसकी भव्यता में इजाफा करते हैं, जो इसे वास्तुकला का साक्षी बनाने का काम करते हैं।

# विनय विलास महल

विनय विलास महल वास्तुशिल्प का एक विशेष नमूना है। यह आपको शाही जीवन शैली की एक अद्भुद झलक देता है। इसके भूतल के अलावा, अन्य सभी मंजिलें एक संग्रहालय को दर्शाती हैं, जो पुराने ऐतिहासिक समय के मधुर रहस्यों से परिचित कराता है।

# नीमराना की बावड़ी

एक बहुत पुरानी और शानदार बहु-मंजिला संरचना नीमराना की तारीफ करती है। इसमें 170 सीढ़ियां हैं और जैसे-जैसे हम नीचे जाते हैं निर्माण छोटा होता जाता है। नीमराना बावड़ी पुरानी वास्तुकला की सुंदरता को दर्शाता है। जिसमे पुराने निर्माण कला की उत्कृष्टता देखी जा सकती है।

राजस्थान के नीमराना जरूर जाएं और यहाँ की खूबसूरती और वास्तुकला का भरपूर आनंद उठाएं। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से