By Priyanka 26 Feburary 2021 www.herzindagi.com

सर्दियों में खाएं
ये सुपरफूड्स

नियमित रूप से हेल्‍दी और सही डाइट लेने से लंबे समय तक खूबसूरत और जवां रह सकती हैं। अगर आप भी ऐसा चाहती हैं तो इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें।

# बादाम

बादाम खासतौर पर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। अन्य नट्स की तुलना में बादाम सबसे ज्‍यादा फायदे पहुंचाता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है।

# दूध

रोजाना एक गिलास दूध आपको दिन की अच्‍छी शुरुआत करने के लिए बहुत जरूरी एनर्जी देता है। यह कैल्शियम, फास्फोरस, आवश्यक फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है।

# ब्रोकली

ब्रोकली पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए होता है।

# अलसी के बीज

अलसी के बीज को तेल या फिर सादे बीजों के रूप में सेवन किया जा सकता है। यह डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज जैसे बीमारियों के रिस्क को कम करता है और डाइट में शामिल कर आप फिट और सुदंर भी नजर आएंगी।

# एवोकाडो

एवोकाडो के सेवन के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल हेल्‍दी फैट से भरपूर होता है।

# मछली

ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में कई मछलियां हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनमें सालमन के अलावासार्डिन, मैकेरल, टूना और हेरिंग आदि शामिल हैं।

# व्हीटग्रास

व्हीटग्रास को भी सुपरफूड माना जाता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, अमीनो एसिड, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

# दालचीनी

इस मीठे मसाले में कई जीवन-वर्धक गुण होते हैं। दालचीनी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम, यूरिन ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन से लड़ने, पेट में सूजन को कम, मेटाबॉलिक रेट में सुधार और वजन कम करने में हेल्‍प करती है।

# शकरकंद

सर्दियों का सूपरफूड शकरकंद बीटा-कैरोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसे बाद में शरीर में विटामिन ए में बदल दिया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

# ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। वे हमें पुरानी बीमारियों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और एजिंग साइन्‍स को धीमा करने में मदद करते हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।