By Ankita Bangwal

मानसून के लिए मसालेदार स्नैक्स

03 September 2021 www.herzindagi.com

हर मौसम में कुछ न कुछ क्रेविंग्स होती हैं। सर्दियों में गरमा गरम सूप पीने का मन करता है और गर्मियों में कुछ ठंडे शेक्स। उसी तरह मानसून में स्पाइसी, चटाकेदार और मसालेदार खाने का मन करता है।

मानसून में अगर कुछ चटपटा और स्वादिष्ट खाना हो तो आप इन फूड आइटम्स को ट्राई कर सकते हैं।

# मिसल पाव

यह महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जिसमें मिसल एक स्पाइसी करी मोठ बीन्स से बनती है। इसे प्याज, सेव, नींबू, हरी धनिया के साथ सर्व किया जाता है। आप मानसून में इसका मजा ले सकते हैं।

# मिर्ची भाजी

दक्षिण भारत में इसे मिर्ची भाजी कहते हैं। यह मिर्च बहुत तीखी नहीं होती। इसे बीच से चीरकर, इसमें मसाला भरा जाता है और बेसन के घोल में डुबोकर तला जाता है। बारिश के दौरान चाय के साथ इस स्ट्रीट फूड का आनंद आप भी उठाएं।

# मसाला मैगी

बरसात में मसाला मैगी खाने का अपना ही अलग मजा है। इसे बनाना बेहद आसान है और आप इसमें अपने पसंद की सीजनिंग भी डाल सकते हैं।

# रोस्टेड चिकन टिक्का

पुदीने की चटनी और स्पाइसी सीजनिंग के साथ रोस्टेड चिकन टिक्के का अलग ही मजा है। दोस्तों के साथ ड्रिंक्स का प्लान बन रहा है, तो यह सबसे अच्छा स्नैक होगा।

# वड़ा पाव

आलू बोंडा के साथ मक्खन लगा पाव और साथ में तीखी सींगदाना की चटनी मानसून के लिए एकदम सही है। अपनी क्रेविंग को कम करने के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है!

# मोमो

मोमो सिर्फ मानसून में ही नहीं, हर सीजन में अच्छे लगते हैं। मगर बरसात में लहसुन और लाल मिर्च की तीखी चटनी और मेयोनेज के साथ चिकन या वेज मोमोज की प्लेट के अलग ही मजे हैं।

# मसाला पूरी

दक्षिण भारत में मसाला पुरी बहुत लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। यह हरी मटर से बनी मसालेदार करी होती है, जिसमें करारी पूड़ी को क्रश करके डाला जाता है और इसके ऊपर टमाटर, प्याज, गाजर, हरा धनिया, सेव आदि डाला जाता है।

# पाव भाजी

यह एक और महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जो बहुत स्वादिष्ट होता है। आप इसे ब्रेकफास्ट में या फिर शाम को स्नैक्स में खा सकते हैं। आप इसे घर पर भी बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। इसकी भाजी को कई सारी सब्जियों को मैश करके बनाया जाता है।

# गोलगप्पे और चाट

इमली की खट्टी-मीठी चटनी, चाट मसाला और मैश्ड पोटैटो के साथ पानीपुरी आपके दिन को बना देंगे। वहीं आलू और पापड़ी चाट आपके मुंह का स्वाद बदल देगी।

# भुट्टा

बरसात में भुट्टा खाने का भी अलग ही मजा है। अंगारों पर भुना भुट्टा, उस पर लगा चटपटा मसाला और नींबू आपकी शाम को और मजेदार बनाने के लिए काफी है। आप भी इसे ट्राई करके देखें।

# सूप

मानसून में सूप से बेहतर और क्या हो सकता है। लगातार बारिश और हवा माहौल को ठंडा कर देती है, उसमें गरमा गरम सूप आपकी सेहत का और टेस्ट बड का भी ख्याल रखेगा। आप कॉर्न, टोमैटो, मशरूम आदि का सूप टेस्ट कर सकते हैं।

आप भी अपनी मानसून क्रेविंग्स को रोकने के लिए इन स्नैक्स का सहारा ले सकते हैं। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।