मेथी के दानों के साइड इफेक्ट्स


By Samvida Tiwari
23 July 2021
www.herzindagi.com

मेथी के दानों का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन मेथी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानें कैसे।

मेथी एक बहुत लोकप्रिय किचन के मसाले और औषधि के रूप में बेहद उपयोगी सामग्री है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

# रक्त शर्करा में कमी

जिन लोगों का शर्करा लेवल पहले से ही नियंत्रित है उनके लिए मेथी की बड़ी खुराक के उपयोग से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आ सकती है। इसलिए मधुमेह की दवा के साथ भी मेथी का सेवन भी शरीर में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

# पोटेशियम के स्तर को कम करे

मेथी दाने पोटेशियम के स्तर को कम करते हैं। इसलिए पोटेशियम के स्तर को कम करने वाली दवाएं लेने वाले लोग, जैसे कि कुछ मूत्रवर्धक, और अंतर्निहित हृदय रोग वाले लोगों को मेथी की अधिक खुराक से बचना चाहिए।

# गर्भवस्था में नुकसानदेह

मेथी दानों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से गर्भवती महिलाओं में और होने वाले बच्चे में विकृति और कभी-कभी शुरुआती संकुचन पैदा कर सकते हैं। इसलिए गर्भावस्था में मेथी दानों के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

# मेथी दानों से अन्य समस्याएं

संवेदनशील लोगों के लिए मेथी के दानों का अधिक इस्तेमाल सिर में दर्द, नाक बंद होने, चेहरे पर सूजन, खांसी, गले में घरघराहट और कुछ गंभीर एलर्जी होने का कारण भी बन सकता है।

वैसे मेथी के दानों का एक उचित मात्रा में इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेनी जरूरी है जससे स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या न हो सके।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहेंherzindagi.com से