अनार के पत्तों
के फायदे


By Priyanka
21 May 2021
www.herzindagi.com

अनार एक ऐसा फल है जो शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। फल की ही तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

# सर्दी-जुकाम का इलाज

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है, उन्हें सर्दी-जुकाम की समस्या अक्सर होती है। इस समस्या से निपटने के लिए अनार के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकती हैं।

# एक्जिमा की समस्या

एक्जिमा की समस्या को दूर करने के लिए आप अनार के पत्तों को पीस कर उसका पेस्ट प्रभावित स्थान पर लगाएं। दवाईयों के अलावा यह देसी इलाज भी ट्राई कर सकती हैं।

# पेट की समस्या का इलाज

अनार के पत्तों में कई चमत्कारी गुण हैं जो डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं। आप चाहें तो काढ़ा या फिर चाय के रूप में इसे पी सकती हैं।

# मोटापा करें कम

अनार के पत्तों में भूख को नियंत्रण करने की क्षमता है, जिससे बढ़ते वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है। आप चाहें तो सलाद, स्मूदी, जूस या फिर जूस आदि के रूप में इसका सेवन कर सकती हैं।

# मुंहासों को करें दूर

मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए अनार के पत्तों को धोकर अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। अब इसके पत्तों को पीसकर मुंहासे वाले स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

# अनिद्रा की समस्या

अनार के पेड़ का पत्ता बहुत उपयोगी हर्ब है, अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए 10 पत्तों का पेस्ट बनाएं और एक ग्लास पानी में उबालें। उसे तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न हो जाए। अब इस हेल्दी ड्रिंक को रात में सोने से पहले पिएं।

# मुंह के छाले करें ठीक

अनार के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह के छाले को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए अनार के पत्तों का जूस बनाएं और उसका उपयोग करें।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही और भी रोचक आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com