By Samvida Tiwari

पेपरमिंट की चाय के हेल्थ बेनिफिट्स

02 Aug 2021 www.herzindagi.com

पेपरमिंट की चाय कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। आइए जानें इसके फायदों के बारे में।

# वजन कम करे

ये चाय शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और शरीर से अतिरिक्त वजन को कम करती है। इसके सेवन के बाद काफी देर तक शरीर को भरा हुआ महसूस होता है और भोजन की अति न होने से वजन नियंत्रित रहता है।

# ताजा सांसों के लिए

पेपरमिंट टी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और ये चाय सांसों की दुर्गंध से लड़ने के लिए भी लाभदायक है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के माउथ फ्रेशनर और च्युइंग गम बनाने में भी किया जाता है।

# पाचन को सुचारु बनाए

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए फेस सीरम का इस्तेमाल जरूरी है। सीरम की कुछ ड्रॉप्स चेहरे पर लगाएं और इससे पूरे चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें।

# सिरदर्द और माइग्रेन से राहत

पेपरमिंट की पत्तियों में मेंथॉल कंपाउंड होता है, जो एंटी हेडेक गुण प्रदर्शित करता है। यह गुण सिर दर्द कम करने में मदद करता है। इसकी चाय शरीर को आराम दिलाकर सिरदर्द के साथ शरीर के दर्द से भी छुटकारा दिलाती है।

# कोल्ड से छुटकारा दिलाए

सर्दी और फ्लू के उपचार की कई औषधियों में पेपरमिंट का इस्तेमाल किया जाता है। यह नाक से सांस लेने में सुधार कर सकता है और इससे बनी चाय के सेवन से सर्दी जुकाम के साथ सीने की जकड़न से भी छुटकारा मिलता है।

# अनिद्रा को दूर करे

पेपरमिंट की चाय ब्रेन को रिलैक्स करके अच्छी नींद के लिए प्रेरित करती है। इस चाय के सेवन से मस्तिष्क की सभी तंत्रिकाओं को आराम मिलता है जो अच्छी नींद का कारण होती हैं।

# शरीर को ऊर्जावान बनाए

पेपरमिंट की चाय थकान के लक्षणों को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। इसके सेवन से मस्तिष्क को तुरंत एनर्जी मिलती है और शरीर में स्फूर्ति आती है।

# अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

इसके सेवन से सांसों से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। खासतौर पर अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए जिससे उन्हें सांस लेने में कोई समस्या न हो।

# डायबिटीज नियंत्रित करे

पेपरमिंट की चाय को डायबिटीज नियंत्रण करने के लिए प्रभावी रूप से जाना जाता है। इसमें मौजूद सेनोलिन यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

# कैसे बनाएं पेपरमिंट की चाय

एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उबाल आने दें, फिर गैस का फ्लेम धीमा कर दें। पानी में लगभग चार या पांच पेपरमिंट की पत्तियां डालें। बर्तन को ढक दें और चाय को अच्छी तरह से उबलने दें। 5 मिनट बाद इसे कप में छान लें और इसका सेवन करें।

पेपरमिंट की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। लेकिन कोई अन्य स्वस्थ समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।