भारत के प्राचीन शिव मंदिर

By Sahitya Maurya
16 April 2021
www.herzindagi.com

शिव के प्यारे भक्त हैं, तो चलिए जानते हैं भारत के सबसे पवित्र और फेमस शिव मंदिरों के बारे में।

# केदारनाथ मंदिर

सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन शिव मंदिर उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर है, जहां हर साल लाखों भक्त दुर्गम रास्तों से होते हुए शिव के दर्शन के लिए जाते हैं।

# सोमनाथ मंदिर

गुजरात का सोमनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। समुद्र के किनारे स्थित यह शिव मंदिर समूचे भारत के लिए सबसे पवित्र जगहों में से एक है।

# महाकालेश्वर मंदिर

महाकाल की नगरी यानि मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध और सबसे प्राचीन शिव मंदिरों शामिल है।

# बाबा बैद्यनाथ धाम

इस शिव मंदिर का असली रौनक सावन के महीने में देखने को मिलता हैं। कहा जाता है कि इस जगह शिव मंदिर के अलावा लगभग 42 के आसपास अन्य मंदिर है।

# अमरनाथ मंदिर

अमरनाथ मंदिर को भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। यहां भी हर साल लाखों शिव भक्त दुर्गम रास्तों से होते हुए शिव के दर्शन के लिए आते हैं।

# मुरुदेश्वर मंदिर

गुजरात के सोमनाथ मंदिर की तरह कर्नाटक का मुरुदेश्वर शिव मंदिर भी समुद्र किनारे स्थित है। कहा जाता है कि शिव की मूर्ति विश्व की दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति है।

स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।