By Priyanka

सामक चावल के फायदे

26 March 2021 www.herzindagi.com

व्रत के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला सामक चावल कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। आइए जानें इसके सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदों के बारे में।

# आयरन से भरपूर

सामक चावल में भरपूर मात्रा में आयरन तत्व मौजूद होते हैं। इसी वजह से इसका सेवन व्रत के अलावा भी करने से शरीर में आयरन की कमी की आपूर्ति होती है। अनीमिया से ग्रस्त लोगों को इस चावल को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

# पाचन में सहायक

सामक चावल पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

# मधुमेह नियंत्रण

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वजह से इसे मधुमेह रोगियों के लिए संभावित रूप से ग्रहण करने का सुझाव दिया जाता है। आज के परिदृश्य में कार्डियो वैस्कुलर रोग और मधुमेह के लिए सामक चावल एक आदर्श भोजन बन गया है।

# वजन नियंत्रित करे

कैलोरी में कम होने और पचने की उच्च क्षमता की वजह से सामक चावल वजन नियंत्रण में सहायक है। यह पचने योग्य प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और एक ही समय में अन्य सभी अनाजों की तुलना में कम से कम कैलोरी वाला है।

# फाइबर से भरपूर

अन्य अनाजों की तुलना में यह फाइबर की उच्चतम मात्रा को संकुचित करता है। इसके थोड़ी मात्रा में उपभोग करने से 2.4 ग्राम फाइबर प्रदान करने वाली सेवा के साथ काम करता है। एक रिसर्च के अनुसार सामक की आहार फाइबर सामग्री घुलनशील और अघुलनशील अंश सहित शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

# हड्डियों को मजबूत बनाए

सामक चावल में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा हड्डियों सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करती है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों सम्बन्धी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

विभिन्न गुणों से भरपूर सामक चावल का इस्तेमाल व्रत के अलावा भी करना लाभदायक है। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।