By Bhagya Shri Singh 13 September 2021 www.herzindagi.com

चीनी को करें इन
नेचुरल चीजों से रिप्लेस

अगर आपको मीठी चीजें बहुत ज्यादा पसंद हैं और आप चीनी का सेवन भी नहीं करना चाहते हैं तो चीनी की जगह अपनाएं ये नेचुरल ऑप्शन। ये हेल्दी ऑप्शन मीठे की क्रेविंग को शांत करेंगे और हेल्दी भी रखेंगे।

# खड़ी मिश्री

चीनी की जगह आप मिश्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में मिश्री को औषधि के समान बताया गया है। लेकिन याद रहे कि क्रिस्टल वाली मिश्री नहीं बाकि खड़ी मिश्री यानी कि रॉक शुगर का ही इस्तेमाल करें।

# शहद

शहद चीनी का अद्भुत विकल्प है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। हालांकि, मधुमक्खी के छत्ते से निकलवाया गया शहद बाजार वाले शहद से ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि मार्केट वाले शहद में चीनी भी हो सकती है।

# मेपल सिरप

मेपल सिरप दरअसल मेपल के पौधे का मीठा रस है। इस सिरप में 50 से अधिक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसे आप शर्बत और ग्रेनोला बनाते समय आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

# किशमिश

किशमिश को धोकर धूप से अच्छे से सुखा लें। इसे मिक्सी में पीस कर केक और बेक या किसी अन्य चीज़ में उपयोग करें। यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है।

# दालचीनी

अपनी कॉफी या चाय में एक चुटकी दालचीनी मिलाएं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हुए हल्की मिठास एड करें। क्या आपको अंदाजा है कि इसमें बिलकुल भी कैलोरी नहीं है।

# कोकोआ पाउडर

गर्म पानी या दूध में कोको पाउडर मिलाएं। यह अनस्वीटेन कोको पाउडर आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत करेगा। इसमें एक्स्ट्रा स्वाद के लिए आप वेनीला एसेंस भी एड कर सकती हैं।

# क्रैनबेरी

क्रैनबेरी भी शुगर का हेल्दी ऑप्शन है। बस अपने मफिन और केक में क्रैनबेरी एड करें। आपको चीनी इस्तेमाल करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

# खजूर

खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एक मुट्ठी खजूर को मिक्सी में बारीक पीस लें। अब खजूर के इस पाउडर का इस्तेमाल कर चीनी की जगह कर सकती हैं।

# नारियल की चीनी

यह स्मूदी के लिए बहुत अच्छा है! यह प्राकृतिक है और पेस्ट, ग्रेन्युल या ब्लॉक जैसे कई रूपों में आता है। साथ ही, यह पोटैशियम का एक सुपर स्रोत है जो आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है।

# खांड

खांड गन्ने के रस का कम रिफाइंड रूप है। इसे बनाने में कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं किये जाते हैं, जो इसे चीनी से बेहतर विकल्प बनाता है। इसे गुड़िया शक्कर भी कहा जाता है।

# गुड़ की शक्कर

गुड़ की शक्कर गुड़ के टूटे हुए चूरे से बनाई जाती है। ये काफी हेल्दी और टेस्टी होती है। मार्केट में आपके गुड़ की शक्कर आसानी से मिल जाएगी।

# स्टीविया

स्टीविया को मीठी तुलसी भी कहते हैं। स्टेविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जिसे स्टीविया रेबाउडियाना की पत्तियों से निकाला जाता है। इसका इस्‍तेमाल आप अपनी चीजों को मीठा करने के लिए कर सकते हैं।

चीनी की जगह ये हेल्दी ऑप्शन अपनाकर बनें सेहतमंद। आर्टिकल अच्छा लगे तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए लिए पढ़ते रहें herzindagi.com