By Pooja Sinha 13 October 2020 www.herzindagi.com

मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट
करने वाले फूड्स

शरीर, आंतरिक अंगों और विभिन्न अन्य हिस्सों को जागने और लंबे समय तक आराम करने के बाद अपनी प्रक्रियाओं को शुरू करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है।

सुबह उठने के बाद लंबे समय तक भूखे रहना सही नहीं है। मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने के लिए जागने के बाद खाली पेट ये 5 फूड्स खाने चाहिए।

# भीगे हुए बादाम

भीगे हुए बादाम से हेल्‍दी और आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स आसानी से मिल जाते हैं और बादाम को रातभर भिगोना उनके पोषक मूल्य को बढ़ाता है।

# गर्म पानी और शहद

खाली पेट पानी के साथ शहद मिनरल्‍स, विटामिन्‍स, फ्लेवोनोइड और एंजाइम से भरपूर शहद खाने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ावा देता है।

# खजूर

खजूर तुरंत एनर्जी देने का बहुत अच्‍छा स्रोत है जो आपके दिन की शुरुआत करने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें पाया जाने वाला हाई पोटेशियम पेट और दस्त का इलाज भी करता है।

# पपीता

सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करते हैं। यह स्‍मूथ और नियमित रूप से मल त्याग के लिए अच्‍छा होता है।

# चिया सीड्स

छोटे काले बीज हेल्‍दी और संपूर्ण प्रोटीन का स्रोत होते हैं क्योंकि इनमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह आवश्यक फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन से भरपूर होते हैं।

मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट इसमें से किसी 1 फूड्स को जरूर लें। डाइट और पोषण से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए herzindagi.com से जुड़े रहें