By Samvida Tiwari

आम की पत्तियों के हेल्थ बेनिफिट्स

18 June 2021 www.herzindagi.com

आम का फल तो सेहत के लिए रामबाण है ही, इसकी पत्तियां भी बेहद फायदेमंद हैं। आइए जानें किस तरह से आम की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

# मधुमेह नियंत्रण करे

आम के पेड़ की कोमल पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है। मधुमेह प्रबंधन के लिए पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें और उसका सेवन नियमित रूप से करें।

# रक्तचाप नियंत्रित करे

उच्च रक्तचाप के लोग आम के पत्तों को उबालकर इसकी चाय या काढ़ा के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये पत्ते बेचैनी से पीड़ित लोगों को भी इस समस्या से निकालने में मदद करते हैं।

# श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करे

आम के पत्ते सभी प्रकार की श्वसन समस्याओं के लिए अच्छे होते हैं। यह सर्दी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आम के पत्तों का काढ़ा बनाकर थोड़े से शहद के साथ पीने से खांसी ठीक हो जाती है।

# पथरी का इलाज

आम के पत्ते गुर्दे की पथरी और पित्ताशय की पथरी के इलाज में मदद करते हैं। इसके पत्तों का बारीक पिसा हुआ चूर्ण रात भर एक गिलास में रखें और सुबह इसका सेवन करें। इससे पथरी टूट जाती है और मूत्र के रास्ते बाहर निकल जाती है।

# घाव और जलन ठीक करे

आम के पत्ते त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में मदद करते हैं। इसके लिए चोट या जलन वाली जगह पर आम की पत्तियों का लेप लगाएं।

# पेट के लिए अच्छा

पेट सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आम के कुछ पत्ते गर्म पानी में डालें, कंटेनर को ढक्कन से बंद करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी को छान लें और इस काढ़े को खाली पेट पी लें।

# बालों के लिए फ़ायदेमंद

आम के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों के रोम को नुकसान से बचा सकते हैं। यह बालों के विकास में सहायता करते हैं और बाल झड़ना कम करते हैं।

विभिन्न पोषण से भरपूर आम की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।