मखाना खाने के फायदे


By Smriti Kiran
08 September 2021
www.herzindagi.com

मखाना, कमल के बीज को कहते हैं। इसे कई नामों से जाना जाता है, जैसे फॉक्स नट, फूल-मखाना, लोटस सीड और गोर्गन नट। यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

मखाने में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ट्यूमर प्रभाव पाए जाते हैं। इसका सेवन बुखार, पाचन तंत्र सुधारने में किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कई खास एल्कलॉइड भी होता है, जो सेहत को दुरुस्त रखता है।

सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना भारत ही नहीं पूरी दुनिया में फेमस है। यह स्वाद के साथ ही सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। आज हम बताएंगे मखाना के फायदे के बारे में।

# वजन कम करने में सहायक

मखाना का एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार है। साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम करता है।

# ब्लड प्रेशर में लाभदायक

इसमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड हाइपरटेंशन यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है।

# डायबिटीज में फायदेमंद

इसमें पाए जाने वाले रेसिस्टेंट स्टार्च में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में सहायक है।

# कान दर्द में आराम

अकसर कई कारणों से कान में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में मखाना के बीजों को पानी में उबालकर काढ़ा जैसा बना लें। इस काढ़े के एक या दो बूंद कान में डालें। इससे कान के दर्द में राहत मिलता है।

# प्रोटीन की कमी करे दूर

100 ग्राम मखाने में लगभग 10.71 ग्राम प्रोटीन होता है। इसको रोज खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

# गर्भावस्था में फायदेमंद

इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटाशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिला को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

# अनिद्रा में लाभ

नींद न आने की समस्या में मखाना के लाभ देखे जा सकते हैं। इस समस्या के लिए इसका उपयोग पारंपरिक रूप से किया जाता रहा है।

# मसूड़ों की करे देखभाल

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव पाए जाते हैं, जो मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल से होने वाली दांतों की सड़न को रोकने में मददगार होते हैं।

# किडनी के लिए फायदेमंद

मखाना किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है। मखाने का सेवन अन्य समस्याओं जैसे दस्त के साथ-साथ किडनी से जुड़ी परेशानियों से बचाव का काम करता है।

# एंटी-एजिंग बेनिफिट्स

मखाना एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह गुण त्वचा पर आने वाले एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर करें और साथ ही इस तरह की अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जूड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।