By Priyanka

40+ महिलाएं खाएं ये सुपरफूड्स

16 April 2021 www.herzindagi.com

40 की उम्र के बाद विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे आप वापस शेप में आ सकती हैं और इन फूड्स को चुनना आपके शरीर को कैंसर से लड़ने, झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद मिलती है।

# रसभरी जैसी बेरीज

न केवल रसभरी में कैंसर से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स होते हैं, बल्कि इस टेक्‍सचेर वाली बेरीज के प्रति कप में प्रभावशाली आठ ग्राम फाइबर होता है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाने के अलावा अधिक देर तक भरा-भरा महसूस करने में मदद करता है।

# अंडे

ज्‍यादातर महिलाएं अंडे की जर्दी को निकालकर खाती हैं लेकिन ऐसा करने से बचें और पूरा अंडा खाएं। जर्दी में हेल्‍दी फैट होता है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है।

# प्याज

प्‍याज महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह सुपरफूड बढ़ती उम्र में कैंसर के खतरे को कम और मुकाबला करने में मदद करता है।

# बादाम

एक टेस्‍टी और पोर्टेबल स्नैक में हार्ट-हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। जिम करने के बाद दैनिक सेवा प्राप्त करना वास्तव में आपको पतला होने में मदद करता है।

# पालक

यदि बिकनी शरीर प्राप्त करना आपका लक्ष्य है। विटामिन ई के साथ-साथ अमीनो एसिड बीटेन और पोषक तत्व choline से भरपूर है, जो लिवर में फैट स्‍टोरिंग जीन को बंद करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

# हल्दी

करक्‍यूमिन, यह मसाले को चमकीले रंग देने वाला मुख्य एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर की सूजन से बचाता है। आप सब्जियों में हल्‍दी को शामिल करके पूरा फायदा ले सकती हैं।

# शहद

हम नेचुरल स्रोत से चीजों को मीठा करना पसंद करते हैं। कृत्रिम मिठास के विपरीत, शहद में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक जैसे मिनरल्‍स होते हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी और संपूर्ण हेल्‍थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

# सेब

दिन में एक सेब खाने से दिल की बीमारी दूर रह सकती है। यह पाया गया है कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेब खाती हैं, उनमें कोरोनरी रोग का जोखिम 13 से 22 प्रतिशत कम हो जाता है।

# तरबूज

रोजाना सुबह अपनी आंखों की सूजन को देखकर थक गई हैं? तो गर्मियों के इस फल को अपनी डाइट में शामिल करें। पानी से भरपूर यह फल आंखों के चारों ओर घबराहट पैदा करने वाले पफीनेस को कम करने में मदद करता है।

# गाजर

गाजर बढ़ती उमें आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ आंखों के लिए भी अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसके अलावा यह सब्जी नारंगी-बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।