ऑफबीट प्लेसेस दिल्ली के पास

By Samvida
19 March 2021
www.herzindagi.com

वीकेंड में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो दिल्ली के पास की इन ऑफबीट प्लेसेस पर एक बार जरूर जाएं।

# पंगोट, उत्तराखंड (310 किमी)

नैनीताल जिले में स्थित एक आकर्षक छोटा पहाड़ी शहर, पंगोट प्रकृति प्रेमियों और पक्षियों पर नजर रखने वालों के लिए एक स्वर्ग की तरह है। इस क्षेत्र में लगभग 580 पक्षी प्रजातियां पायी जाती हैं, आप रंग-बिरंगे कुछ पंखों को इकठ्ठा कर सकते हैं।

# बिनसर, उत्तराखंड (400 किमी)

त्रिशूल और नंदादेवी के विहंगम दृश्य से लेकर इसके हरे-भरे वन्यजीव अभयारण्य तक, बिनसर में यह सब आपके घूमने के लिए बेस्ट है। समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह कुमाऊँ क्षेत्र में उत्तराखंड के सबसे ऊँचे हिल स्टेशनों में से एक है।

# फागू, हिमाचल प्रदेश (380 किमी)

फागू, शिमला के कुफरी क्षेत्र में एक आकर्षक पहाड़ी शहर है। आप यहाँ से राजसी हिमालयी शिखर की झलक देख सकते हैं। छोटे पत्थरों से बने घरों और हरे भरे वृक्षारोपण द्वारा तैयार, यह निश्चित रूप से दिल्ली के निकट सबसे आकर्षक सप्ताहांत जगह है।

# कौसानी, उत्तराखंड (398 किमी)

कौसानी नंदादेवी, त्रिशूल और पंचाचूली के राजसी द्रव्यमान को अपनी पूर्ण महिमा में देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बाजीनाथ में कुछ मंदिर हैं, जहाँ आप जा सकते हैं और जहाँ से आप पहाड़ों के नज़ारे देख सकते हैं।

# नौकुचियाताल, उत्तराखंड (320 किमी)

भीमताल और नैनीताल दोनों ओर से तैरते हुए, यह सुरम्य पहाड़ी शहर अपनी शांत और सुंदर झील के लिए जाना जाता है जो इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा गहरा है। इस जगह ने अपना नाम यहाँ की झील से लिया है जिसके नौ कोने हैं।

# कनातल, उत्तराखंड (317 किमी)

दो अत्यंत लोकप्रिय और वाणिज्यिक हिल स्टेशनों मसूरी और चंबा के बीच स्थित, कनाटल अब तक दिल्ली के पास के ऑफबीट स्थानों में से एक है जो पूर्ण शांति प्रदान करता है। पहाड़ी इलाकों के बीच रोमांचक गतिविधियों की पेशकश करने वाले कुछ साहसिक शिविर भी यहां मौजूद हैं।

# नाहन, हिमाचल प्रदेश (248 किमी)

हिमाचल प्रदेश का एक शांतिपूर्ण शहर, शिवालिक पहाड़ियों से घिरा हुआ है, नाहन दिल्ली के पास सबसे अच्छे ऑफबीट गंतव्यों में से एक है। इस जगह के आकर्षक दृश्य और शांतिपूर्ण वातावरण आपका दिल जीत लेंगे।

कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार जरूर जाएं दिल्ली के पास की इन जगहों पर। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।