सबसे महंगी बिल्डिंग्स

By Priyanka
09 April 2021
www.herzindagi.com

बात जब महंगी बिल्डिंग्स की आती है तो सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का घर अंटीलिया का लिया जाता है। हालांकि दुनियाभर में कई ऐसे बिल्डिंग्स हैं जो महंगे होने के साथ-साथ काफी चर्चित भी हैं, जिनकी खासियत जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे।

# अब्राज अल बैत

मक्का के मस्जिद के पीछे मौजूद एक टावर है अब्राज अल बैत जिसमें बड़ी सी घड़ी बनी हुई है। इसे मक्का रॉयल क्लॉक के नाम से भी जानते हैं। इसकी कीमत 16 बिलियन डॉलर है और इस बिल्डिंग में होटल, शॉपिंग सेंटर, रेसिडेंशियल अपार्टमेंट और न जाने क्या-क्या है।

# मरीना बे सैंड्स

मरीना बे सैंड्स की कीमत 6.2 बिलियन डॉलर है। यह दुनिया का सबसे महंगा कसीनो है, जो एक एक रिजॉर्ट की तरह है जिसमें 2,561 कमरे हैं और 160,000 स्क्वेयर फिट की गेमिंग स्पेस।दुनिया के सबसे बड़े रूफटॉप इन्फिनिटी पूल के साथ-साथ यहां पर कई रेस्त्रां, 7 स्टार होटल स्काईपार्क और देखने के लिए व्यूइंग एरिया भी है।

# रिजॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा

रिजॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा दुनिया के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है। इसमें कसीनो होने के साथ-साथ यूनिवर्सल स्टूडियोज भी है। यही नहीं इसमें एक एडवेंचर वाटर पार्क, एक एक्वेरियम भी है जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ओशिनेरियम कहा जाता है और इसकी कीमत 4.93 बिलियन डॉलर है।

# एमिरात्स पैलेस

दुबई का एमिरात्स पैलेस दुनिया के तीन सबसे महंगे होटल्स में से एक है। ये बुर्ज अल अरब के बिलकुल पास में है और इस 1 किलोमीटर लंबे होटल में 8 माले हैं। ये ब्रिटेन के बकहिंगम पैलेस से भी बड़ा है और इसकी कीमत 3.8 बिलियन डॉलर है।

# फ्रीडम टावर

फ्रीडम टावल 9/11 के आतंकी हमले के बाद ही बनाया गया है। इसे दोबारा से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर कॉम्प्लेक्स में ही खड़ा किया गया है और यहां 9/11 ऑब्जर्वेटरी भी है। न्यूयॉर्क के सबसे चर्चित टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक ये भी है और इसकी कीमत 3.8 बिलियन डॉलर है।

# वेनेशियन मकाऊ

लास वेगस में वेनेशियन रिजॉर्ट बनाने के बाद लास वेगस स्टैंड्स ग्रुप ने मकाऊ में भी इसे बनाया और ये दुनिया के सबसे बड़े और लग्जरी होटल्स में से एक है। फ्लोर एरिया के हिसाब से ये एशिया का सबसे बड़ा सिंगल स्टोरी होटल है जिसका एरिया 10,500,000 स्क्वेयर फुट है। इस होटल की कीमत 2.4 बिलियन डॉलर है।

# बेलागियो

बेलागियो भी एक हाई प्रोफाइल रिजॉर्ट है जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट फाउंटेन भी है। यहां कसीनो, 3950 कमरे और 8 एकड़ लेक के साथ डांसिंग वाटर फाउंटेन्स भी हैं। इस रिजॉर्ट की कीमत 2.3 बिलियन डॉलर है।

# प्रिंसेस टावर दुबई

दुबई के बुर्ज खलीफा और मरीना 101 के बाद ये ही सबसे बड़ा स्काई स्क्रेपर है। यही नहीं ये दुनिया के सबसे ऊंचे रेसिडेंशियल टावर्स में से एक है। 2012-2015 तक ये दुनिया का सबसे ऊंचा रेसिडेंशियल टावर था, लेकिन 2015 में 432 Park Avenue न्यूयॉर्क ने इसे पीछे कर दिया। इसकी कीमत 2.17 बिलियन डॉलर है।

# बैंक ऑफ चाइना टावर

हॉन्ग कॉन्ग में मौजूद ये ग्लास स्काईस्क्रेपर दुनिया के सबसे फेमस बैंक्स में से एक है। ये ट्रायंगल शेप में है और इसके आर्किटेक्ट चीनी अमेरिकन IM Pei हैं। ये सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना के हॉन्ग कॉन्ग ब्रांच का हेडक्वार्टर्स है और इसकी कीमत 2.1 बिलियन डॉलर है।

# अंटीलिया मुंबई

मुकेश अंबानी का अंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है और 400,000 स्क्वेयर फिट में बना ये घर 600 स्टाफ मेंबर्स की मदद से चलता है। यहां योगा रूम, थिएटर, बॉलरूम, स्विमिंग पूल, पार्किंग स्पेस आदि बहुत कुछ है। अंटीलिया की कीमत 1-2 बिलियन डॉलर है।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।