दुनिया के 8 सबसे भव्य मंदिर

By Sahitya Maurya
23 April 2021
www.herzindagi.com

अगर आप नहीं जानते हैं कि दुनिया का सबसे भव्य और सबसे बड़ा मंदिर कौन है,तो इस लेख में जानें।

# अंगकोर वाट

अंगकोर वाट मंदिर कंबोडिया देश में मौजूद है। यह मंदिर लगभग 162.6 हेक्टेयर में फैला हुआ है और ये दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है। इस मंदिर को 12वीं सदी के राजा सूर्यवरमान द्वितीय ने बनाया था।

# स्वामीनारायण अक्षरधाम

अमेरिका के न्यू जर्सी शरार में मौजूद स्वामीनारायण अक्षरधाम लगभग 660,000 मीटर स्क्वेयर में फैला हुआ है। इस मंदिर को इटैलियन करारा मार्बल लगाया गया है।

# श्री रंगनाथस्वामी मंदिर

लगभग 631,000 मीटर स्क्वेयर में फैला यह मंदिर भारत के तिरुचिरापल्ली शहर में मौजूद है। तिरुचिरापल्ली प्रांगण के अंदर 49 धार्मिक स्थलों को बनाया गया है।

# छतरपुर मंदिर

देश की राजधानी दिल्ली में मौजूद छतरपुर मंदिर लगभग 280,000 मीटर स्क्वेयर में फैला हुआ है। यह मंदिर मुख्य रूप से दो भागों में फैला हुआ है। यहां लगभग हर हिन्दू धर्म के भगवान की मूर्ति मौजूद है।

# अक्षरधाम

दिल्ली में ही मौजूद अक्षरधाम विश्व के सबसे बड़े मंदिर में से एक है। लगभग 240,000 मीटर स्क्वेयर में फैले इस मंदिर को स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भी कहा जाता है।

# बेसाकिह मंदिर

इंडोनेशिया के बाली शहर में मौजूद बेसाकिह मंदिर एक हिन्दू मंदिर है जो लगभग 200,000 मीटर स्क्वेयर में फैला हुआ है। कहा जाता है कि इस मंदिर परिसर के अंदर ही 23 अन्य मंदिर मौजूद है।

# बेलुर मठ

लगभग 160,000 मीटर स्क्वेयर में फैला यह मंदिर कोलकाता के हावड़ा शहर में मौजदू है। इस मंदिर को स्वामि विवेकानंद द्वारा स्थापित किया गया है।

# थिल्लाई नटराजा

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर लगभग 160,000 मीटर स्क्वेयर फैला हुआ है। तमिलनाडु के चिदंबरम शहर में स्थित दक्षिण भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।