By Shruti Dixit

ये 7 चाय देती हैं एंटी-एजिंग इफेक्ट्स

04 August 2020 www.herzindagi.com

चाय पीने की आदत कई लोगों की होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ खास तरह की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

हम बात कर रहे हैं उन चाय की जिन्हें पीने से एंटी-एजिंग इफेक्ट्स मिलते हैं। जानिए कौन सी हैं वो 7 तरह की चाय।

# ग्रीन टी

ग्रीन टी में polyphenol एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिससे शरीर को डैमेज करने वाले कणों से राहत मिलती है। इससे प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या खत्म होती है, साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद है।

# ऊलांग टी

Oolong Tea में कई सारे मिनरल और विटामिन होते हैं। ये चाय हड्डियों की सेहत को सुधारती है। इससे एजिंग प्रोसेस धीमा होता है।

# ब्लैक टी

ब्लैक टी दिल की बीमारियों का खतरा कम करती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

# हिबिस्कस टी

हिबिस्कस टी rheumatoid arthritis के खतरे को कम करती है। ये शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है और कई तरह के दर्द में भी राहत दे सकती है।

# कैमोमाइल टी

स्वास्थ्य के लिए कैमोमाइल टी बहुत बेहतर साबित होगी। इसमें कई ब्यूटी बेनेफिट्स तो हैं ही साथ ही ये आंतों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अच्छी है। ये स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करती है।

# जैस्मिन टी

हॉन्ग कॉन्ग में हुई एक रिसर्च बताती है कि जैस्मिन टी रेड ब्लड सेल्स के लिए अच्छी होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं इसलिए ये स्किन पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षण कम करती है।

# माचा

इस चाय में ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पीसा जाता है और एक पाउडर बनाया जाता है। क्योंकि ये बहुत शुद्ध होती है इसलिए इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स बहुत ज्यादा होते हैं। जापानियों की एंटी एजिंग का राज़ इसे माना जाता है।

इनमें से जिस भी चाय का स्वाद आपको बहुत अच्छा लगता है आप उसे ट्राई कर सकती हैं। चाय का अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज में जरूर बताइएगा। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com