By Samvida Tiwari

10 फूड्स से बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल

21 May 2021 www.herzindagi.com

अगर आप प्राकृतिक तरीके से ऑक्सीजन के लेवल को बरकरार रखना चाहते हैं, तो डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें।

# काले चने

काले चने आयरन का अच्छा स्रोत हैं और काले चने शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन करने में मदद करते हैं। आप इन्हें स्प्राउट्स के रूप में भी ले सकते हैं।

# संतरा

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से संतरा शरीर केऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसे अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें।

# तरबूज

तरबूज का अधिकतम भाग पानी होता है जिससे ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन -ए जैसे पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं और ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन करने में मदद करते हैं।

# स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और पॉलीफेनोल कंपाउंड होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर में ऊर्जा और ऑक्सीजन का लेवल मेन्टेन रहता है।

# सेब

सेब में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं। सेब में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर में नयी कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। सेब का सेवन शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन करने में मदद करता है।

# कीवी

कीवी में एक्टिनिडैन नामक एक एंजाइम होता है, जो शरीर में प्रोटीन के पाचन में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और ऑक्सीजन लेवल मेन्टेन रहता है।

# आम

विटामिन -ए और विटामिन -सी से भरपूर आम का सेवन शरीर में कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आम के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और शरीर का ऑक्सीजन लेवल मेन्टेन होता है।

# आंवला

आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, साथ ही विटामिन -सी का अच्छा स्रोत होने की वजह से आंवला का सेवन इम्युनिटी स्ट्रांग करता है। शरीर के भीतर के ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन करने में आंवला की महत्त्वपूर्ण भूमिका है।

# भुना जीरा

जीरा में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। ऑक्सीजन का लेवल पर्याप्त बनाए रखने के लिए जीरे को भून कर इसका इस्तेमाल करें इसमें नमक न मिलाएं।

# विटामिन -डी

शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन -डी से युक्त पोषक तत्वों को शामिल करें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ कोरोना से रिकवरी में भी मदद मिलती है।

शरीर का ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में इन सभी फूड्स को जरूर शामिल करें।

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com