लिवर के लिए
हानिकारक फूडस

By Samvida 03 December 2020
www.herzindagi.com

लिवर की समस्याओं से बचने के लिए डाइट में कुछ खाद्य सामग्रियों को शामिल न करें

# बेक्ड फूड्स

बेक्ड फूड्स जैसे केक, मफिन्स में हाई शुगर होता है जो मोटापे को जन्म देता है। इसके अलावा बेकरी आइटम शरीर में उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर को जन्म दे सकते हैं, उनकी वसा सामग्री के कारण, लिवर या यकृत के विभिन्न रोग हो सकते हैं।

# कोला या सोडा

कोला का नियमित सेवन आपके लिवर को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही इससे लिवर की विभिन्न जटिलताओं का विकास भी हो सकता है। सोडा का अधिक सेवन लोगों में वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है जो आपके लिवर को प्रभावित कर सकता है।

# ब्रेड

पिज्जा, बिस्कुट और मैदे से तैयार ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। उनमें खनिज, फाइबर और आवश्यक विटामिन की कमी होती है। यह सामग्री लिवर में फैट के रूप में संचित हो जाती है । यह फैटी लिवर रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है।

# फास्ट फूड आइटम

फ्रेंच फ्राइज़, वेफर्स, बर्गर और पिज्जा आपके लिवर को हानि पहुंचा सकते हैं । ये खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा या ट्रांस-वसा सामग्री में उच्च होते हैं और पचाने में मुश्किल होते हैं। उच्च संतृप्त वसा, समय के साथ लिवर में सूजन को जन्म दे सकती है और अंततः सिरोसिस में परिवर्तित हो जाती है।

# शराब

शराब का अधिक सेवन करने से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है । जिन लोगों में लिवर सिरोसिस की समस्या हो जाती है वे रक्त की उल्टी, पीलिया, शरीर में अतिरिक्त द्रव संचय और भी यकृत कैंसर जैसी जटिलताओं का सामना करते हैं।

# रेड मीट

रेड मीट प्रोटीन में उच्च हो सकता है, लेकिन इसे पचाना आपके लिवर के लिए कठिन काम होता है। प्रोटीन को तोड़ना यकृत के लिए आसान नहीं है और इससे यकृत से संबंधित विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

# ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादा नमक का सेवन आपके लिवर के लिए कभी अच्छा नहीं होता है । लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए नमक का सेवन कम करने के लिए आपको हर संभव उपाय करना चाहिए। ज्यादा नमक के सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो लिवर के लिए खराब हैं और लिवर सम्बन्धी कई समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से